(Buchadkhana) बूचड़खाना का अर्थ meaning in Hindi

बूचड़खाना शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है पहला बूचड़ तथा दूसरा खाना। बूचड़ का मतलब होता है कसाई। अर्थात वह व्यक्ति जो अपने लाभ या धन प्राप्ति के लिए जीवित प्राणियों को तीखे औजारों से काट कर उनका मांस निकलता है तथा उन प्रणियों की मृत्यु का कारण बनता है। दूसरा शब्द है खाना। अर्थात कोना या जमीन का कोई भाग। इस प्रकार इन दोनों शब्दों के मिलने से बूचड़खाना शब्द बनता है जिसका अर्थ है वह स्थान जहाँ कसाई लोग अपना धंधा करते है तथा अपने लाभ हेतु जीवों को काटते है। बूचड़खाना का हिंदी में मतलब होता है कसाईखाना (इंग्लिश: स्लॉटर हाउस)। बूचड़खाना में मूलतः मवेशियों को ही काटा जाता है तथा उनका मांस साफ करके बेचा जाता है। बूचड़खाने के मालिक इसे एक व्यापार मानते हैं जबकि शाकाहारी लोग इसे जीव हत्या मानकर धर्मानुसार पाप की संज्ञा देते हैं। विश्व में मांसाहारी लोगों की तादाद भी अधिक है जिस कारण बूचड़खानों का व्यापार निरंतर चलता रहता है। कुछ देशों में यह अवैध घोषित है जबकि कुछ देशों में इसे अवैध घोषित किए जाने की मांग उठती रहती है। वहीं कई देश ऐसे भी हैं जहां बूचड़खानों को सरकारी वैधता मिली हुई है।

उदाहरण: 1). भारत का उत्तर प्रदेश राज्य बूचड़खानों का गढ़ बन चुका है।
2). अवैध बूचड़खानों को बढ़ती सँख्या चिंता का विषय है क्योंकि इनमें साफ सफाई का ख्याल नही रखा जाता जिस कारण इनके आसपास के क्षेत्रों में बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...