आउट ऑफ द बॉक्स का अर्थ | Out of the Box Meaning in Hindi

आउट ऑफ द बॉक्स एक अंग्रेजी भाषा का वाक्य है जिसका प्रयोग बहुत अधिक होता है यह पूरा वाक्य इस प्रकार है "आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग" इसका मतलब होता है किसी चीज को एक अलग ही नजरिए से देखना और सोचना। ऐसी सोच और नजरिया हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली सामान्य परेशानियों के लिए नए सुविधाजनक विकल्प खोजने में अत्यधिक सहायक सिद्ध होता है। उदाहरण के तौर पर आज हम वायुयान बनाने में सक्षम नहीं हो पाते अगर कोई व्यक्ति यह नहीं सोचता कि इंसान उपकरणों की सहायता से कभी उड़ भी सकता है लेकिन यह आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग अर्थात एक सीमा के दायरे से बाहर की सोच ने ही संभव बनाया है कि आज हम हवाई जहाज ही नहीं बल्कि रॉकेटों के माध्यम से चन्द्रमा व दूसरे ग्रहों तक पर जाने में सफल हो पाए हैं।

इसी तरह आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग का एक दूसरा उदाहरण लेते हुए हम मोबाइल का उदाहरण ले सकते हैं आज से एक सदी पहले यह किसी ने सोचा तक नहीं होगा कि बिना किसी तार के कभी हम ऐसा उपकरण बना पाएंगे जिसके जरिए हम लाखों मीलों दूर बैठे हुए इंसान से बात कर पाएंगे। यह किसी समय एक असंभव सोच थी लेकिन आज सच है। कोई भी चीज पहले सोच ही होती है इसलिए आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग यानि कि एक सीमा से बाहर की हवाई बातें सोचना और फिर उन बातों पर बिना असफलता की परवाह किए पूरा मन लगाकर कार्य करना कभी-कभी ऐसे इनोवेशन का कारण बन जाता है जो पूरी इंसानियत की दिशा ही बदल कर रख देता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...