Rajkiya Avkash Meaning in Hindi राजकीय अवकाश का अर्थ

राजकीय अवकाश जिसे अंग्रेजी में स्टेट हॉलीडे कहा जाता है एक प्रकार की छुट्टी होती है जो सरकार द्वारा घोषित की जाती है यह अवकाश किसी गणमान्य व्यक्ति की मृत्यु के चलते या फिर किसी विशेष सरकारी उत्सव के तहत घोषित किया जाता है इस प्रकार का अवकाश सरकारी कार्यालयों तथा सरकारी स्कूलों में मान्य होता है इसके अलावा प्राइवेट (निजी) कार्यालय तथा स्कूल कॉलेज भी इस अवकाश के दौरान छुट्टी की घोषणा करने हेतु स्वतंत्र होते हैं। आज तक के इतिहास में राष्ट्रीय शोक के प्रथम दिन राजकीय अवकाश घोषित किया जाता रहा है तथा कई बार राष्ट्रीय महोत्सव या किसी विशेष प्रकार के उत्सव की योजना बनाए जाने के कारण भी इस प्रकार का अवकाश भारत में घोषित हो चुका है।

जानने योग्य है कि राजकीय अवकाश भारत में राज्यों के अनुरूप अलग-अलग हो सकता है यानि कि हो सकता है किसी राज्य में 1 दिन अवकाश हो तथा दूसरे राज्य में उस दिन अवकाश न हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए केरल में राजकीय अवकाश की घोषणा की गई है लेकिन हरियाणा में नहीं की गई है तो हरियाणा में उस दिन अवकाश नहीं होगा जबकि केरल में सभी सरकारी कार्यालय कॉलेज बंद रहेंगे। इस प्रकार यह अवकाश राज्य के अनुसार अपने नियम निर्धारित करता है।

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय शोक का अर्थ
उड़ती खबर का अर्थ
तुगलकी फरमान का अर्थ
अनुपूरक प्रश्न का अर्थ
अंकगणित का अर्थ

1 टिप्पणी:

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...