Samrik Meaning in Hindi सामरिक का अर्थ | मतलब | परिभाषा

सामरिक शब्द का प्रयोग किसी भी ऐसी बात को कहने के लिए किया जाता है जो युद्ध से संबंधित हो। उदाहरण के तौर पर यदि हम कहें "सामरिक समाचार" तो इसका अर्थ होगा युद्ध से संबंधित समाचार। यदि हम कहें "सामरिक संबंध" तो इसका अर्थ होगा युद्ध सबंध के विषय। सामरिक सबंध बनाने हेतु दो देश आम तौर पर चर्चा करते हैं जिससे युद्ध सबंधी नुकसान से बचा जा सके। इस प्रकार सामरिक शब्द का प्रयोग होता है और जिस सबंध में प्रयोग करना है उसी से जुड़ा शब्द सामरिक के साथ लगा दिया जाता है।

अंग्रेजी में सामरिक को "टैक्टिकल" कहा जाता है और इससे जुड़े कुछ और शब्द जो हम आमतौर पर सुनते हैं उनमें "सामरिक पर्यवेक्षण" भी एक महत्वपूर्ण शब्द है जिसका अर्थ होता है युद्ध से पहले युद्ध क्षेत्र की जांच करना् व शत्रु के बारे में जानकारी लेना तथा युद्ध क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की जांच परख करना इत्यादि सामरिक पर्यवेक्षण में आते हैं। इसके अलावा सामरिक शब्द का प्रयोग "सामरिक शस्त्र" के रूप में भी किया जाता है जिसका अर्थ होता है युद्ध से सबंधित शस्त्र।

4 टिप्‍पणियां:

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...