Ank Meaning in Hindi अंक का अर्थ

Ank Ka Matlab Aur Paribhasha:

अंक शब्द का प्रयोग मुख्यतः दो अर्थों के रूप में किया जाता है पहले अर्थ के अनुसार 0 से लेकर 9 तक की गिनती के किसी भी एक चिह्न को अंक कहा जाता है इसके अलावा इन 0 से 9 तक के चिन्हों से मिलकर बनने वाली किसी भी संख्या को भी अंक शब्द से संबोधित किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि देंखे तो हम बहुत बार इस शब्द का प्रयोग करते हैं जैसे की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों की गणना करना और किसी से पूछना कि तुम्हारे कितने अंक आए इत्यादि। अंक शुद्ध हिंदी का शब्द है और इसके स्थान पर क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी शब्द "नंबर" का प्रयोग जाति किया जाता है।

दूसरे अर्थ के रूप में हम अंक शब्द का प्रयोग कर सकते हैं किसी पत्रिका के दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक प्रति के लिए। जैसे मान लीजिए कोई पत्रिका एक सप्ताह बाद प्रकाशित होती है तो सप्ताह के पश्चात आने वाली उस पत्रिका की प्रति को हम कहेंगे साप्ताहिक अंक, यदि वह महीने बाद आती है तो उसे कहेंगे मासिक अंक, यदि वह 3 माह के पश्चात आती है तो उसे कहेंगे तिमाही अंक, यदि वह 6 माह के बाद प्रकाशित होती है तो उसे कहेंगे छमाही अंक और यदि एक वर्ष बाद प्रकाशित होती है तो उसे कहा जाएगा वार्षिक अंक। इस प्रकार अंक शब्द का प्रयोग उपरोक्त दो अर्थों के लिए अधिकतम किया जाता है।

अंक शब्द के हिंदी पर्यायवाची हैं सँख्या, अक्षर, गिनती के चिह्न, छाप इत्यादि वहीं अंक शब्द के English में अर्थ होते हैं Digit, Number, Figure इत्यादि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...