(Corridor) कॉरिडोर का अर्थ Meaning in Hindi

Corridor Ka Matlab Aur Paribhasha:
(English Meaning & Synonymous: Passage पैसेज)

कॉरिडोर अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हिंदी में ज्यों का त्यों प्रयोग किया जाता है कॉरिडोर शब्द का प्रयोग किसी विशेष स्थान पर पहुंचने के लिए बनाए गए मार्ग के लिए किया जाता है। कॉरिडोर किन्ही दो राज्यों, दो स्थानों, दो देशों अथवा दो महाद्वीपों के बीच स्थापित किया जा सकता है। कॉरिडोर पर यात्रा करने वाले वाहन या यात्रियों का मूलतः एक ही उद्देश्य होता है और वह उद्देश्य है उस स्थान पर पहुँचना स्थान जहाँ पर जाकर वह कॉरिडोर समाप्त होता है। उन्हें रास्ते में पड़ने वाले आसपास के क्षेत्रों से कोई विशेष मतलब नहीं होता और कभी-कभी जब कॉरिडोर दो देशों के मध्य बना हो तब तो यात्रियों को आसपास के क्षेत्रों में जाने की सख्त मनाही होती है। हालांकि कुछ अपवादों में कॉरिडोर के मध्य पड़ने वाले स्थानों का उपयोग व्यापारिक या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

हिन्दी में अर्थ व पर्यायवाची:

अंदर ही अंदर बनाया गया रास्ता जिसमें बाहरी रूकावटें न हों

गलियारा (Galiyara)
रास्ता (Rasta)
पथ (Path)
गैलरी (Gallery)

इंग्लिश में अर्थ:
Anteroom (एंटरूम)
Aisle (आएल)
Gallery (गैलरी)
Passage (पैसेज)
Road (रोड)
Way (वे)
Street (स्ट्रीट)

आज के समय में जहाँ पूरी दुनिया आपसी आवा-गमन बढ़ा रही है वहाँ कोरिडोर बनाने की आवश्यकता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पड़ने लगी है हालांकि पहले यह राज्यों या देश के अंदर ही सिमटा होता था। लेकिन धीरे-धीरे व्यापारिक दृष्टि से कॉरिडोर की दो देशों के बीच महत्वता बनने लगी है। अक्सर वे देश आपस में मिलकर कॉरिडोर बनाते हैं जिन्हें एक दूसरे की आवश्यकता होती है या जो एक दूसरे से सीधे व्यापारिक सबंध कायम करना चाहते हैं और एक दूसरे के साथ मिलकर एक अंतरराष्ट्रीय शक्ति बनना चाहते हैं।

कॉरिडोर से सबंधित उदाहरण:

* भारत और पाकिस्तान के मध्य सिख अनुयायियों के लिए तीर्थ कॉरिडोर बनाने की मांग समय-समय पर उठती रही है। ये सिख श्रद्धालु भारत की सीमा से महज 5 किलोमीटर दूर गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर में श्रद्धा भाव से जाने की इच्छा रखते हैं।

* ऐसे बहुत से उदाहरण देखने कोे मिले हैं जब ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पूरा प्रशासन किसी एक मरीज की जान बचाने में अपनी पूरी ताकत झोंक देता है।

(ग्रीन कॉरिडोर अर्थात किसी एक सड़क से पूरी ट्रैफिक को हटाकर उसे कुछ समय के लिए किसी विशेष वाहन हेतु उपलब्ध करवाना)

* कुंभ मेले की भीड़ को देखते हुए बहुत बार गंगा घाट से मंदिर तक कॉरिडोर बनाने की मांग उठती रही है।

* किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को सदृढ़ बनाने के लिए व्यापारिक कॉरिडोर बनाए जाने की आवश्यकता होती हैं।

* कॉरिडोर किसी भी स्थान पर किसी विशेष लक्ष्य की पूर्ति के लिए बहुत सहायक सिद्ध होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...