इल्लुमिनाती का अर्थ Illuminati Meaning in Hindi

इल्लुमिनाती एक लैटिन भाषा का शब्द है लैटिन भाषा में से इल्लुमिनातुस कहा जाता है इसका English में मतलब होता है एनलाइटनमेंट (Enlightenment) और इसे हिंदी में कहा जाएगा "ज्ञान से भर उठना" अर्थात वह जो ज्ञान की प्रकाष्ठा को प्राप्त कर लें, ज्ञान की चरम सीमा को प्राप्त कर ले, कोे इल्लुमिनाती कहा जाता है। लेकिन जितना सरल इस शब्द का अर्थ है यह शब्द इतना सरल नहीं है और ना ही इसकी परिभाषा इतनी आसान है तो आइए समझते हैं कि आखिर इल्लुमिनाती क्या है और क्या है इसकी परिभाषा।

इल्लुमिनाती दुनिया का वह सच है जिसे माना जाता है कि दुनिया की हर सरकार के हर पावरफुल व्यक्ति के पीछे यह संस्था काम करती है और इस संस्था का पूरे विश्व पर नियंत्रण है। अर्थात यह एक ऐसा मानव संगठन है जो राजा के सिंहासन के पीछे कार्यरत है। इल्लुमिनाती के बारे में हजारों कहानियाँ व सिद्धांत दिए जाने के  कारण आम लोग अपने स्तर पर अक्सर इसका विश्लेषण करते हैं लेकिन अभी तक यह कहानी बिल्कुल काल्पनिक पाई गई है। आप इल्लुमिनाती के बारे में क्या सोचते हैं और आपने क्या ज्ञान इस शब्द के बारे में अर्जित किया है टिप्पणी के माध्यम से हिंदी भाषा में लिखें। आपकी टिप्पणी जल्द प्रभाव से प्रकाशित की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...