ईसा पूर्व का अर्थ | Isa Purv Meaning in Hindi

आपने बहुत बार अपनी पुस्तकों में ईसा पूर्व लिखा देखा होगा यह शब्द एक विशेष कालखंड को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है। ईसा पूर्व शब्द का सबंध इसाई धर्मगुरु ईसा मसीह से है। दरअसल ग्रेगोरियन कैलेंडर जिसे (ईसाई कलेंडर या जूलियन कलेंडर) भी कहा जाता है को ईसा मसीह के कल्पित जन्म वर्ष के आधार पर तैयार किया गया है। लेकिन दुनिया का इतिहास इस कलेंडर से भी कहीं अधिक पुराना है इस वजह से जब इसा मसीह के जन्म अर्थात इस कैलेंडर के बनने से पहले के समय को दर्शाना होता है तो है ईसा पूर्व शब्द का प्रयोग किया जाता है। यदि कहीं 200 ईसा पूर्व लिखा है तो इसका अर्थ होगा ईसा मसीह के जन्म से 200 वर्ष पहले। और यदि 200 ईसवी या सन् लिखा होगा तो इसका अर्थ होगा ईसा मसीह के जन्म से 200 वर्ष बाद।

उदाहरण के तौर पर यदि हम वर्ष 2000 के हिसाब से समय की गणना करें तो...

200 ईसा पूर्व का मतलब होगा - आज से 2200 वर्ष पहले

अर्थात इसमें 2000 वर्ष का समय ईसा मसीह के जन्म से अब तक है और 200 ईसा पूर्व (अर्थात) 200 वर्ष इसमें और जोड़ देंगे तो इसा पूर्व का समय निकल आएगा।

ईसा पूर्व को English में (BC - Before the birth of Jesus Chirst) लिखा जाता है और ईसवी या सन् को (AD - Anno Domini - In the year of lord) लिखा जाता है।

1 टिप्पणी:

  1. भारत मै प्राचीन सै प्राचीन इतिहास कहा सै लिखा गया है मतलब हमै अंतिम कहा तक कै इतिहास का ज्ञान है

    जवाब देंहटाएं

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...