लीडरशिप फनल का अर्थ | Leadership Funnel Meaning in Hindi

लीडरशिप फनल एक अंग्रेजी का शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है लीडरशिप तथा दूसरा है फनल। इसमें लीडरशिप शब्द का अर्थ होता है नेतृत्व अर्थात एक व्यक्ति द्वारा बहुत से लोगों को साथ लेकर चलना किसी एक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए। इसमें जो व्यक्ति सबसे आगे होता है और रास्ता बनाता है उसको लीडर या नेता कहा जाता है तथा नेता द्वारा सभी लोगों को साथ लेकर चलने की तकनीक को उस नेता का नेतृत्व कहा जाता है। दूसरा शब्द है फनल जिसका अर्थ होता है एक छोटा सा होल या कीप। जो बहुत सारी भीड़ में से बहुत ही छंटे हुए लोगों को आगे जाने दे। ठीक वैसे ही जैसे हम किसी बोतल को भरने के लिए कीप का इस्तेमाल करते हैं और वह बहुत सारे तेल में से बहुत कम तेल को धीरे-धीरे एक छोटे से होल द्वारा गुजरने देती है ताकि वह नीचे ना फैले। कभी-कभी कीप में एक छलनी भी बना दी जाती है जो तेल की अशुद्धि को होल में से गुजरने नही देती। आइए अब देखते हैं आखिर इन दोनों शब्दों को मिलाकर बनाए गए "लीडरशिप फनल" शब्द का सयुंक्त अर्थ क्या निकलता है।

लीडरशिप फनल का मतलब है एक ऐसा स्थान जहां से बहुत से लोगों में से किन्हीं चुनिंदा व्यक्तियों को चुना जाएगा जो नेतृत्व करेंगे। क्योंकि नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों की सँख्या सदैव फॉलो करने वाले व्यक्तियों से कम होती है। इसलिए इसे लीडरशिप फनल नाम दिया जाता है जिसमें बहुत सारे व्यक्तियों में से बहुत कम लोगों को चुना जाता है जो आगे जाकर नेतृत्व करते हैं। लीडरशिप फनल में नेतृत्व करने के गुर सिखाए जाते हैं तथा जो व्यक्ति इस प्रकार के फनल में हिस्सा लेता है वह नेतृत्व के गुर सीखता है तथा बाहर आकर किसी एक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए लोगों का नेतृत्व करता है। इस प्रकार के लीडरशिप फनल में मुख्यत: वे लोग जाते हैं जो अपना स्वयं का व्यापार बड़े स्तर पर फैलाना चाहते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...