Machli Jal Ki Rani Hai Meaning in Hindi मछली जल की रानी है का अर्थ

Machli Jal Ki Rani Hai Ka Matlab Aur Paribhasha:

मछली जल की रानी है एक हिंदी की प्रसिद्ध बाल कविता है। इस कविता का कोई विशेष अर्थ बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह पूर्णतः सरल हिन्दी में रचित है। फिर भी आइए इसके बारे में थोड़ी जानकारी एकत्रित कर लेते हैं बच्चों के लिए मनोरंजन का मुख्य विषय बन चुकी यह कविता मूल रूप से वर्ष 1950 के दशक में रमेश भाई द्वारा लिखी गई थी जो कि अपने प्रसिद्ध लेखन सबंधित कार्य के लिए जाने जाते थे। कालांतर में यह चार लाइने बहुत अधिक प्रचलित हो गई और विशेषकर छोटे बच्चों के लिए शुरूआत की कुछ विशेष कविताओं में इस कविता ने मुख्य स्थान प्राप्त कर लिया। इसके अलावा कुछ अन्य प्रसिद्ध बाल कविताएं जैसे कि: मुर्गा बोला कुकड़ू कु, देखो छोटा सा खरगोश, क्यों रे बेटा मोहन लाल इत्यादि हास्य कविताएं बच्चों के मनोरंजन का मुख्य साधन बनती हैं और उन्हीं में से एक कविता है मछली जल की रानी है।

इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि वर्ष 2014 में "मछली जल की रानी है" नाम से एक फिल्म भी रिलीज की गई थी जिसमें स्वरा भास्कर जैसी प्रसिद्ध अभिनेत्रियों ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हालांकि यह बच्चों से सबंधित न होकर एक भूतिया फिल्म थी। आइए "मछली जल की रानी है" (English: Fish is the Queen of Water) कविता की चारों प्रसिद्ध पंक्तियां देखते हैं।

मछली जल की रानी है...
जीवन उसका पानी है...
हाथ लगाओ डर जाएगी...
बाहर निकालो मर जाएगी...

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दिगम्बर और श्वेताम्बर का अर्थ | Digambar & Shwetambar Meaning in Hindi

जैन धर्म के दो सम्प्रदाय हैं; एक सम्प्रदाय है श्वेताम्बर और दूसरा सम्प्रदाय है दिगम्बर; श्वेताम्बर शब्द श्वेत और अंबर से बना है अर्थात सफेद ...