नमामि गंगे का अर्थ | Namami Gange Meaning in Hindi English

नमामि गंगे शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है नमामि तथा दूसरा है गंगे। यहां पर गंगे शब्द का अर्थ "गंगा नदी" है जो कि भारत की राष्ट्रीय नदी है और भारत की सबसे पवित्र नदी मानी जाती है इसके अलावा दूसरा शब्द है "नमामि" जिसका अर्थ होता है "हे माँ मैं तुझे प्रणाम करता हूँ" इस प्रकार इन दोनों शब्दों का सयुंक्त अर्थ निकलता है "हे माँ गंगे मैं तुझे प्रणाम करता हूँ" नमामि गंगे शब्द प्रचलन में तब आया जब भारत में गंगा नदी को स्वच्छ करने के लिए एक स्वच्छता मिशन चलाया गया जिसके अंतर्गत नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

नेशनल मिशन ऑफ क्लीन गंगा के अंतर्गत चलाए गए "नमामि गंगे" कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी और इसमें सबसे बड़ी बात यह थी कि जो लोग गंगा के घाटों पर रहते हैं और गंगा के आसपास में बसे हुए हैं उन्हें भी इस मिशन में शामिल किया गया था ताकि वे लोग गंगा की सफाई में अपना योगदान दे सकें। वही गंगा के किनारे बसे गांव की पंचायतों और नगर पालिकाओं को भी इस मिशन में सहयोग देने हेतु शामिल किया गया। इस मिशन को पूरा करने के लिए बहुत ही कम समय में 20 हज़ार करोड़ रुपए की राशि गंगा की स्वच्छता पर खर्च किए जाने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दी। यह रकम इतनी ज्यादा थी कि पिछले 30 वर्षो में गंगा की सफाई में इस रकम का केवल चौथा भाग ही खर्च हो पाया था। इसलिए यह देश का एक बहुत बड़ा मिशन साबित हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...