ओ.बी.ओ.आर. का अर्थ | OBOR Meaning in Hindi

OBOR एक संक्षिप्त नाम है जिसकी फुल फॉर्म होती है वन रोड वन बेल्ट। यह भारत के पड़ोसी देश चीन द्वारा चलाई जा रही एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत वह चाहता है कि उसकी दुनिया के सभी देशों के बाजार तक सीधी पहुँच हो जाए ताकि वह अपने आर्थिक विकास में तीव्रता ला सके। चीन दुनिया का नया मैन्युफैक्चरिंग हब बन चुका है और वह प्रोडक्शन में सबसे अग्रणी है। अब उसे ग्राहक चाहिए और यदि वह वायुमार्ग या टुकड़ों में बने मार्ग का प्रयोग कर अपना सामान दूसरे देशों में पहुँचाता है तो उसे खर्च भी अधिक आता है और समय भी ज्यादा लगता है। इसलिए चीन एक ऐसा वैश्विक जल और भू-मार्ग बना रहा है जिसके जरिए वह सीधे रूट से अपना सामान किसी भी देश के बाजार तक पहुंचा सके। चीन इस रोड के जरिए अपनी पहुँच मध्य एशिया और यूरोप के देशों तक बनाना चाहता है।

चीन की इसी परियोजना को वन रोड वन बेल्ट कहा जाता है और इसे संक्षिप्त रूप में ओ बी ओ आर (OBOR) के नाम से जाना जाता है और क्योंकि भारत पर चीन की इस परियोजना का सीधा प्रभाव पड़ता है इसलिए भारत में यह शब्द प्रचलित हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...