पटोला का अर्थ | Patola Meaning in Hindi

पटोला पंजाबी का शब्द है इस शब्द को हम तीन अर्थों में समझ सकते हैं पहला तो इसके मौजूदा अर्थ के रूप में, दूसरा इसके एतिहासिक अर्थ के रूप में और तीसरा इसके उपयोग सबंधी स्थितियों के अनुसार।

1. वर्तमान अर्थ के अनुसार पटोला शब्द का अर्थ होता है खूबसूरत लड़की। पटोला शब्द का प्रयोग एसी खूबसूरत लड़की के लिए किया जाता है जो सज-संवर कर आई हो। पहले समय में विशेषकर पंजाब के पहनावे के अनुसार सलवार-सूट में सजी-संवरी लड़की के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता था लेकिन आज के समय में पंजाब में किसी भी खूबसूरत लड़की को पॉइंट करने के लिए इस शब्द के प्रयोग का चलन है तथा लड़की की सुंदरता की तरफ इशारा करने के लिए पटोला शब्द का प्रयोग किया जाता है।

2. पटोला शब्द मूल रूप से "गुड्डी पटोला" शब्द से निकला है गुड्डी-पटोला में "गुड्डी" शब्द कपड़ो की गांठ से बनाई गई गुड़िया के लिए प्रयुक्त होता था जिसके साथ छोटी बच्चियां खेल कर अपना मनोरंजन करती थी तथा "पटोला" सिल्क का कपड़ा होता था जो देखने में काफी खूबसूरत होता था जिससे छोटी बच्चियाँ अपनी गुड़िया को सजाती थी। बच्चियाँ अपनी गुड़िया को शादी का जोड़ा पहनाने के लिए पटोला कपड़े का प्रयोग करती थी। समय के साथ-साथ इस शब्द से गुड्डी शब्द हट गया और पटोला शब्द एक स्लैंग के तौर पर पंजाब में प्रचलित हो गया और यही पटोला शब्द आज हम पंजाबी फिल्म तथा गानों में सुनते हैं परंतु ऐतिहासिक तौर पर इसका मतलब होता है "गुड़िया को सजाने के लिए बच्चियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाला एक सिल्क का कपड़ा" जो पहले भारत में मिला करता था। आज भी गुजरात में कुछ स्थानों पर शादी में दुल्हन द्वारा डाले जाने वाले जोड़े के लिए पटोला शब्द का प्रयोग किया जाता है।

3. पटोला शब्द का प्रयोग स्थिति के अनुसार देखकर किया जाना चाहिए क्योंकि आवारा लड़के इस शब्द का प्रयोग लड़कियों को छेड़ने जैसा असामाजिक कार्य करने के लिए करते हैं जिस कारण यह शब्द नकारात्मक भाव दर्शाने लगा है। यह शब्द छेड़खानी का पर्याय माना जाता है कोई भी लड़का अपनी पत्नी या प्रेमिका के लिए प्रेम पूर्वक निजी रूप से इस शब्द प्रयोग कर सकता है परंतु यदि आम बोल चाल लड़की को सुंदरता को दर्शाने के लिए यह शब्द प्रयोग किया जाता है तो यह छेड़खानी की श्रेणी में आ सकता है निर्भर है कि सामने वाला इसे किस तरह से समझता है। इसलिए इस शब्द के प्रयोग के बचना चाहिए। सरल शब्दों में कहें तो पंजाब के सभ्य समाज में इस शब्द की एक नकारात्मक छवि बन चुकी है और पटोला शब्द पर बने गानों को भी पंजाब के सभ्य समाज में एक नकारात्मक नजरिए से देखा जाता है। हालांकि युवाओं के मध्य यह शब्द तथा इससे संबंधित पंजाबी गाने काफी प्रचलित हैं।

उदाहरण:
* अज तां तुसी पटोला लगदे ओ
(आज तो आप बहुत खूबसूरत लग रही हो)

पटोला शब्द से जुड़े प्रचलित पंजाबी गाने आप यहाँ देख सकते हैं:

पटोला लिरिक्स - हिन्दी मीनिंग के साथ >>

प्रॉपर पटोला लिरिक्स - हिन्दी मीनिंग के साथ >>

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

डीआरडीओ का अर्थ | DRDO Meaning in Hindi

डीआरडीओ की फुल फॉर्म है Defence Research and Development Organisation इसे हिंदी में "रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन" कहा जाता है; य...