Prelim Exam Meaning in Hindi प्रीलिम एग्जाम का अर्थ

Prelim Exam Ka Matlab Aur Paribhasha Hindi Mein:

(Prelim Exam) प्रीलिम एग्जाम एक अंग्रेजी शब्द है जो कि (Preliminary Examination) प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन का संक्षिप्त रूप है। यह एक प्रकार की परीक्षा है जो कि एक क्रम में दी जाने वाली परीक्षाओं का प्रारंभिक भाग होता है। मान लीजिए आपकी दो परीक्षाएं होनी है तो उनमें से जो पहली परीक्षा होगी जिसमें प्राप्त अंको के आधार पर आप दूसरी परीक्षा में बैठ पाएंगे तो उस पहली परीक्षा को कहा जाएगा प्रीलिम एग्जाम। इसका हिंदी में अर्थ होता है प्रारंभिक परीक्षा। इस परीक्षा का आयोजन इसलिए किया जाता है ताकि जो मुख्य परीक्षा है उस उसमें केवल योग्य विद्यार्थियों को चुना जा सके। ताकि उस मुख्य परीक्षा में के आयोजन में सुरक्षा, पारदर्शिता व अन्य बातों का ध्यान रखा जा सके। प्रारम्भिक परीक्षा का फायदा यह होता है कि जो विद्यार्थी मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होते वे पहले ही बाहर हो जाते हैं और जो विद्यार्थी योग्यता सिद्ध कर देते हैं वे ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं। जिससे मुख्य परीक्षा के आयोजन में ज्यादा दिक्कत नही आती।

इस समय भारत में बहुत सी परीक्षाओं में प्रीलिम एग्जाम करवाए जाते हैं चाहे फिर वह बैंकिंग का सेक्टर हो, सिविल सर्विस का एग्जाम हो, एसएससी द्वारा आयोजित किया जाने वाला एग्जाम हो या किसी भी सरकारी नौकरी हेतु चयन के लिए कोई आयोजित परीक्षा हो। लगभग हर तरह के एग्जाम में आजकल प्रीलिम एग्जाम आयोजित किया जाने लगा है तथा इस प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा करवाई जाती है। वर्तमान में निजी संस्थान भी इस तरीके से परीक्षाओं का आयोजन करने लगे हैं इस प्रकार की परीक्षाएं भारत ही नही अपितु अमेरिका जैसे देशों में भी प्रचलित है।

प्रीलिम एग्जाम के हिन्दी पर्यायवाची हैं प्रारंभिक परीक्षा, शुरुआती परीक्षा, परीक्षाओं के क्रम का आरंभिक भाग। इसे English में प्रेमिलिमिनरी एग्जामिनेशन (Preliminary Examination) कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...