क्वोरा का अर्थ | Quora Meaning in Hindi

क्वोरा या जिसे कभी-कभी कोरा भी लिखा जाता है एक वेबसाइट है जिस पर कुछ उपयोगकर्ता अपने प्रश्न करते हैं तो कुछ उनका उत्तर देते हैं। इसकी विशेषता यह है कि इस पर कोई भी व्यक्ति प्रश्न कर सकता है और कोई भी व्यक्ति उत्तर दे सकता है और यदि आपको किसी व्यक्ति का उत्तर पसंद आता है तो आप उसे अपवोट देकर शीर्ष स्थान पर पहुँचने में सहायता कर सकते हैं और यदि कोई उत्तर पसंद नही आता तो डाउनवोट कर उस उत्तर से उसका शीर्ष स्थान छीन कर नीचे की तरफ धकेल सकते हैं। इस वेबसाइट पर पूछे जाने वाले प्रश्नों में बहुत से प्रश्न खुद क्वोरा से सबंधित होते हैं उन्ही में से एक प्रश्न है कि क्वोरा का हिन्दी में अर्थ क्या होता है। मूल रूप से क्वोरा नाम के दो अर्थ निकाले गए हैं पहले अर्थ के अनुसार क्वोरा तीन भागों से मिलकर बना शब्द है Qu+or+a = Quora अब इसमें Qa अर्थात क्वेश्चन (प्रश्न); or अर्थात "और या तथा" व a अर्थात आंसर (उत्तर); इस प्रकार इस शब्द का सयुंक्त अर्थ निकला (Question or Answer) प्रश्न और उत्तर। और बहुत से उपयोगकर्ता इस अर्थ को वैध भी मानते हैं। इसके अलावा कोरा की एक फुल फॉर्म भी निकाली गई है जिसके अनुसार Quora का अर्थ होता है Q-क्वेश्चन u-यूजर o-ऑब्जरवेशन r-रिसर्च a-आंसर। मतलब उपयोगकर्ता प्रश्न को देखते हैं ऑब्ज़र्व करके रिसर्च करते हैं और उत्तर देते हैं।

Quora हिन्दी में दो तरह लिखा जा सकता है:
1. क्वोरा
2. कोरा
लेकिन ध्यान देने योग्य है कि यह दोनों ही अर्थ इस वेबसाइट के अधिकारियों द्वारा प्रमाणित नहीं किए गए है जिस कारण यह माना जाता है कि क्वोरा का कोई हिंदी अर्थ नहीं है यह सिर्फ एक नाम है जैसे कि किसी भी व्यक्ति का नाम होता है, किसी भी वेबसाइट का नाम होता है या किसी भी एप्लीकेशन का नाम होता है। जरूरी नही कि हर English नाम का हिन्दी अर्थ हो। कुछ नाम ऐसे ही नाम रख दिए जाते हैं वैसा ही एक नाम है क्वोरा जिसका हिंदी में कोई अर्थ नहीं है। यदि आप क्वोरा का प्रयोग करते हैं तो अपने विचार टिप्पणी के माध्यम से दे सकते हैं आपकी सार्थक टिप्पणी प्रकाशित की जाएगी।

नाम प्रयोग किए जाने के उदाहरण:
1. क्या तुम मुझे जानकारियां लेने के लिए क्वोरा वेबसाइट का प्रयोग करते हो। अगर नहीं करते तो तुम्हें करना चाहिए क्योंकि वह है एक अब हिंदी में भी अवेलेबल है।
2. कोहरा एक बहुत अच्छा माध्यम है उन लोगों के लिए जो किसी विशेष क्षेत्र से जुड़ी जानकारियां उस क्षेत्र के श्रेष्ठतम लोगों से प्राप्त करना चाहते हैं।
3. क्वोरा का वास्तव में कोई हिन्दी अर्थ नहीं होता लेकिन फिर भी पता नहीं क्यों सभी इसका हिंदी अर्थ खोजने हेतु प्रयासरत हैं।
4. अगर आप अपने प्रश्नों का सटीक और सरल भाषा में उत्तर पाना चाहते हैं तो आपको क्वोरा का प्रयोग करना चाहिए।
5. हालांकि क्वोरा से कोई भी विशेष आमदनी प्राप्त नहीं होती लेकिन फिर भी लोगों में अपना ज्ञान बांटने का उत्साह इतना अधिक है कि उन्हें गोरा की आदत लग चुकी है।

1 टिप्पणी:

  1. प्रिय मुझे Export व्यापार की रुपरेखा और प्रॉडक्ट की जनकारी बताएं अभी मेरे पास कोई प्रोडक्ट नहीं है
    क्या में कर सकता हूं

    जवाब देंहटाएं

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...