राजपत्रित अधिकारी का अर्थ | Rajpatrit Adhikari Meaning in Hindi

Rajpatrit Adhikari Ka Matlab Aur Paribhasha:
(English Meaning: Gazetted Officer गजेटेड ऑफिसर)

राजपत्रित अधिकारी में "राजपत्रित" शब्द राजपत्र का विस्तारित रूप है राजपत्र जिसका अर्थ होता है शासक/ राजा द्वारा जारी किए जाने वाला पत्र। राजपत्र भारत में एक सार्वजनिक रूप से प्रकाशित किए जाने वाला साप्ताहिक पत्र है। जिसे एक मंत्रालय में हुए बदलावों की जानकारी सभी अन्य मंत्रालयों तक पहुँचाने के लिए प्रकाशित किया जाता है। राजपत्र को इंग्लिश में "गजट" कहा जाता है भारत में उच्च सरकारी अधिकारियों की नियुक्ति व स्थानांतरण के आदेश इस राजपत्र में प्रकाशित किए जाते हैं तथा जिन अधिकारियों के नाम इस राजपत्र में प्रकाशित हो चुके होते हैं उन्हें कहा जाता है राजपत्रित अधिकारी और इंग्लिश में "गजेटेड ऑफिसर"

* हिन्दी अर्थ:

राजपत्र: शासक या राजा की तरफ से प्रकाशित किया जाने वाला दस्तावेज

राजपत्रित : जो राजपत्र से सबंधित हो/ जिसका नाम राजपत्र में प्रकाशित हो चुका हो

अधिकारी : अधिकार रखने वाला (पदाधिकारी)

* इंग्लिश अर्थ:

राजपत्र : Gazette (गजट)

राजपत्रित : Gazetted (गजेटेड)

अधिकारी : Officer (ऑफिसर)

राजपत्रित अधिकारियों के पास कुछ विशेष अधिकार होते हैं जिनके अंतर्गत वे दस्तावेजों का सत्यापन कर सकते हैं। यह दस्तावेज की जटिलता पर निर्भर है कि कौन सा राजपत्रित अधिकारी उन्हें सत्यापित कर सकता है उदाहरण के तौर पर यदि आपके विद्यालय से सबंधित दस्तावेज हैं तो वह ग्रुप "बी" के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा सत्यापित किए जा सकते हैं वही यदि आपका कोई पासपोर्ट से संबंधित या नागरिकता से संबंधित दस्तावेज है तो इसके लिए आपको ग्रुप "ए" के राजपत्रित अधिकारियों के पास जाना पड़ेगा। भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी पदों को चार भागों में बाटा गया है ये भाग हैं ग्रुप ए,बी,सी और डी। इनमें से एक ग्रुप "ए" और "बी" में आने वाले पदों को राजपत्रित (गजेटेड) पद कहा जाता है इनकी सूची निम्नलिखित है।

ग्रुप "ए" में आने वाले मुख्य राजपत्रित अधिकारी पद:

* पुलिस अधिकारी (सर्किल इंस्पेक्टर और इससे उच्च पद
* सरकारी कॉलेज के प्रधायापक और इससे उच्च पद
* अतिरिक्त जिला सिविल सर्जन
* कार्यकारी अभियंता और इससे उच्च पद
* जिला चिकित्सा अधिकारी और इससे उच्च पद
* लेफ्टिनेंट कर्नल और इससे उच्च पद
* पेटेंट परीक्षक
* राज्य के सहायक आयुक्त कार्यकर्ता और उच्च पद

ग्रुप "बी" में आने वाले मुख्य राजपत्रित अधिकारी पद:

* अनुभाग अधिकारी
* ब्लॉक विकास अधिकारी
* तहसीलदार
* सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टर
* सहायक कार्यकारी अभयंता
* सरकारी कॉलेज के लेक्चरर
* सरकारी विद्यालयों के संचालक
* द्वितीय लेफ्टिनेंट से मेजर तक
* मेजिस्ट्रेट

इसलिए यदि आप एक विद्यार्थी हैं और आपको अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाना आवश्यक है तो वह आप अपने विद्यालय के मुख्य अध्यापक के पास जा सकते हैं वे इन्हें सत्यापित कर देंगे। इसके अलावा यदि आप किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं तो आप किसी भी सरकारी विद्यालय में जाकर वहां के संचालक से अपने दस्तावेज सत्यापित करवा सकते हैं हालांकि यहां पर आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि आप नागरिकता या पासपोर्ट से संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करवाना चाहते हैं तो आपको ग्रुप "ए" के राजपत्रित अधिकारियों के पास जाना होगा क्योंकि ग्रुप "बी" के राजपत्रित अधिकारियों के पास सत्यापन की शक्तियां सीमित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...