स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स का अर्थ | String of Pearls Meaning in Hindi

इस शब्द के मुख्य रूप से दो अर्थ निकलते हैं पहला है इसका शाब्दिक अर्थ। इस शब्द के शाब्दिक अर्थ के अनुसार यह 3 शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "स्ट्रिंग" जिसका मतलब होता है माला, रस्सी, धागा, पतली तार। तथा दूसरा शब्द है "ऑफ" जिसका मतलब होता है "की" और तीसरा शब्द है "पर्ल्स" जिसका अर्थ होता है मोती। तो इस प्रकार इस शब्द का सयुंक्त हिंदी अर्थ निकलता है मोतियों की माला। यह तो हुआ इस शब्द का शाब्दिक अर्थ। अब जानते हैं वह अर्थ जिसे जानना हमारे लिए महत्वपूर्ण है दरअसल स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स नाम चीन द्वारा बनाए जा रही मिलिट्री बेस की एक श्रृंखला को दिया गया है जिसे वह हिंद महासागर में बना रहा है। इस शब्द के अनुसार मोती उन स्थानों को कहा गया है जहाँ "चीन के मिलिट्री बेस" स्थित हैं और जब उन सभी स्थानों को बिंदु मानकर आपस में मिलाया जाता है तो एक रेखा बनती है जो गले में डली हुई माला की तरह दिखाई देती है।

यह वह रुट है जिसका प्रयोग चीन बिना किसी रोक टोक के कर सकता है विशेष बात यह है कि यह रुट हिन्द महासागर में भारत को चारों तरफ से घेरता है। इसे माना जा रहा है कि यह चीन द्वारा चली गई एक चाल है जो वह दक्षिणी एशिया में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी भारत को घेरने के लिए बना रहा है और यहीं से इस शब्द का प्रचलन शुरू हुआ। चीन की इसी तथाकथित चाल को स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स के नाम से जाना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...