स्वरोजगार का अर्थ | Swarojgar Meaning in Hindi

स्वरोजगार शब्द को समझने के लिए पहले हमें इसके तीन भाग करने होंगे। यह शब्द 3 शब्दों से मिलकर बना हुआ। जो कि है स्व+रोज+गार। पहला है स्व अर्थात "स्वयं"... दूसरा है रोज जिसका अर्थ होता है रोजाना, हर दिन, प्रतिदिन... तीसरा है गार जिसका अर्थ होता है करना... इस प्रकार स्वरोजगार का अर्थ होता है स्वयं द्वारा शुरू किया गया कोई कार्य प्रतिदिन करना। जब हम खुद से शुरू कर किसी कार्य को आजीविका के लिए रोज करते हैं तो वह स्वरोजगार कहलाता है। यह शब्द रोजगार शब्द का विस्तार रूप है। रोजगार होता है अपनी आजीविका चलाने के लिए प्रतिदिन कोई विशेष कार्य करना और जब वह कार्य खुद के द्वारा शुरू किया गया हो तो उसे स्वरोजगार कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी कंपनी में लगे हुए हैं और वहां पर रोजाना जाकर काम करते हैं और शाम को घर वापस आते हैं और महीने के बाद अपनी आजीविका के लिए पगार लेते हैं तो इसे कहा जाएगा रोजगार। लेकिन यदि आप खुद की कोई दुकान या खुद का कोई धंधा शुरु करते हैं और उसमें अपनी आजीविका के लिए रोजाना काम करते हैं तो उसे कहा जाएगा स्वरोजगार। रोजगार को English में Employment और स्वरोजगार को English में Self-Employment कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...