Terminal Meaning in Hindi टर्मिनल का अर्थ

Terminal Ka Matlab Aur Paribhasha:

यदि आप रेलवे के बारे में तनिक भी ज्ञान रखते हैं तो आपने टर्मिनल शब्द अवश्य सुना होगा। वास्तव में यह टर्मिनल नहीं बल्कि टर्मिनस होता है लेकिन हम आम बोलचाल में इसे टर्मिनल के नाम से में जानते हैं। लेकिन आखिर यह होता क्या है और क्यों हर एक स्टेशन के पीछे टर्मिनल शब्द नहीं लगा होता। क्यों सिर्फ कुछ ही स्टेशनों के नाम के पीछे की टर्मिनल शब्द लिखा जाता है जैसे कि मुंबई में शिवाजी टर्मिनल। आखिर इस शब्द का अर्थ क्या होता है? टर्मिनल का अर्थ होता है शुरुआती बिंदु या फिर अंतिम बिंदु अर्थात वह स्थान जहाँ पर जाकर कोई रास्ता समाप्त हो जाता है या रास्ता आरंभ होता है। यानी कि आप वहां पर जाकर यात्रा समाप्त कर सकते हैं या फिर विपरीत दिशा में चल कर वहां से नई यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

टर्मिनल का यही अर्थ रेलवे में भी लागू होता है। वह स्टेशन जहां पर जाकर रेल की पटरी का विस्तार समाप्त हो जाता है उस स्टेशन को टर्मिनल कहा जाता है। वहां से आगे कोई रेल लाइन नहीं बिछी होती इसलिए उस स्थान पर पहुंचकर रेल को वापस आना पड़ता है वह स्टेशन रेल की यात्रा का अंतिम बिंदु होता है और इसीलिए उस स्टेशन के पीछे टर्मिनल या टर्मिनस शब्द लिख दिया जाता है। इसके उदाहरण के तौर पर आप मुंबई के शिवाजी टर्मिनल या लोकमान्य तिलक टर्मिनल का नाम ले सकते हैं।

टर्मिनल के हिन्दी में पर्यायवाची होते हैं अंतिम स्टेशन, अंतिम सीमा, चरम, आखिरी बिंदु इत्यादि। टर्मिनल के।English में अर्थ होते हैं Last, Final, End, Ultimate, Extreme इत्यादि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...