टोचन का अर्थ | Tochan Meaning in Hindi

टोचन मूल रूप से पंजाबी भाषा का शब्द है और यह शब्द English के टो (toe) तथा चेन (Chain) शब्द से निकला है "टो'" का अर्थ होता है बांधना और चेन का अर्थ होता है रस्सी या फिर लोहे से बनी संगल। जब दो गाड़ियों को आपस में रस्सी या चेन की सहायता से बांध दिया जाता है तो इसे कहा जाता है टोचन करना या दो वाहनों को आपस में जोड़ना। हालांकि विशेष रूप से यह शब्द दो गाड़ियों को एक दूसरे से बांधने के लिए प्रयोग किया जाता है परन्तु दो वस्तुओं या व्यक्तियों को आपस में बांधने के लिए भी इस शब्द का प्रयोग किया जा सकता है। पंजाब में ट्रेक्टर टोचन प्रतियोगिता बहुत प्रसिद्ध है जिसमें दो ट्रैक्टरों को पीछे से एक दूसरे के साथ बांधा जाता है और दोनों विपरीत दिशा में ज़ोर लगाते हैं इस प्रतियोगिता के द्वारा ट्रैक्टर की शक्ति का प्रदर्शन किया जाता है और देखा जाता है कि कौन सा ट्रेक्टर अधिक शक्तिशाली है जो ट्रैक्टर दूसरे को खींच लेता है उसे विजेता माना जाता है। इस प्रतियोगिता को हिंदी में "ट्रैक्टर खींच प्रतियोगिता" के नाम से जाना जाता है।

ट्रैक्टर टोचन प्रतियोगिता पंजाब में बहुत अधिक प्रसिद्ध है तथा इस पर पंजाबी में एक गाना भी बनाया गया है इस गाने का शीर्षक "टोचन" रखा गया है तथा पंजाबी गायक सिधू मूसेवाला ने इसे गाया है। इस गाने को हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी काफी प्रसिद्धि मिली जिस कारण टोचन शब्द हिंदी भाषी क्षेत्र में भी जाना जाने लगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...