गोल्ड फार्मिंग का अर्थ | Gold Farming Meaning in Hindi

गोल्ड फार्मिंग ऑनलाइन खेली जाने वाली गेम्स में अनैतिक रूप से किया जाने वाला एक व्यापार है। इस व्यापार में ऑनलाइन गेम खेलने वाले यूजर्स को वास्तविक मुद्रा के बदले Coin (खेल में प्रयोग होने वाली काल्पनिक मुद्रा) बेचे जाते हैं तथा अनैतिक तरीके से गेम खेलकर कुछ लोग कॉइन एकत्रित करते हैं और उन्हें बेचकर पैसा कमाते हैं। इस तरह कमाए गए पैसे को "गोल्ड फार्मिंग" कहा जाता है। टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ऑनलाइन गेम खेलने वाले लोगों की संख्या में बहुत अधिक इजाफा हुआ है क्योंकि दो यूज़र्स दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर इंटरनेट के जरिए आपस में गेम खेल सकते हैं जिस वजह से गेम में एक बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा होती है और लोग एक दूसरे से आगे निकलने के लिए व गेम में आने वाली काल्पनिक परिस्थितियों से निपटने के लिए अनैतिक तरीके से "कॉइन" खरीदते हैं और बदले में कॉइन बेचने वाले लोगों को वास्तविक मुद्रा देते हैं जिस कारण गोल्ड फार्मिंग व्यापार को बल मिलता है।

शुरुआती तौर पर तो इस तरह का लेन-देन केवल व्यक्तिगत तौर पर होता था लेकिन समय के साथ-साथ कुछ ऑनलाइन कंपनियों ने इसे एक बिजनेस के रूप में अपना लिया है और ऐसे लोगों की भर्ती करना शुरू कर दिया जो सारा दिन गेम खेलकर कॉइन एकत्रित करते हैं और शाम को इन्हें बेचकर पैसा कमाते हैं। इन कॉइन को बेचने के लिए कंपनी ग्राहक ढूंढती है और मुनाफा कमाती है। हालांकि ऑनलाइन गेम विकसित करने वाले डेवलपर्स गोल्ड फार्मिंग को अवैध मानते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...