नकुल धर्म का अर्थ | Nakul Dharm Meaning in Hindi

नकुल धर्म महाभारत के उस समय से जुड़ा हुआ है जब पांडव अज्ञातवास पर थे परंतु कौरवों द्वारा छोड़े गए कुछ जासूसों ने उनके रहने के स्थान का पता लगा लिया था। अब पांडवों के सामने मुश्किल ये खड़ी हो गई थी कि यदि वे उन जासूसों की हत्या करें तो कौरवों को पता चल जाएगा कि हत्या पांडवों ने की है और जिस क्षेत्र में हत्या हुई होगी कौरव अनुमान लगा लेंगे कि वहीं पर पांडवों ने आश्रय लिया हुआ है और यदि पांडव उन जासूसों को न मारें तो वे कौरवों को जाकर बता देंगे कि पांडव कहां पर अज्ञातवास काट रहे हैं। इस तरह पांडवों के सामने एक बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई। इस मुश्किल से निकलने के लिए नकुल ने सुझाव दिया कि हम जासूसों को इस तरह से मारेंगे कि ऐसा लगे जैसेे इनकी मौत स्वयं हुई है।

इस प्रकार जब कोई व्यक्ति अपने दुश्मनों को परिस्थिति के अनुसार ही वहां पर उपलब्ध साधनों का प्रयोग कर मारता है और इसे हत्या की जगह प्राकृतिक मृत्यु का रूप देता है तो इसे नकुल धर्म कहा जाता है। इस प्रक्रिया में दुश्मन को मारने के लिए किसी विशेष हथियार का प्रयोग नहीं होता बल्कि जो भी परिस्थितियां उस दुश्मन के आस-पास बनी होती है उन्हीं में से किसी वस्तु या परिस्थिति को हथियार बनाकर अपने दुश्मन को मारा जाता है और यही नकुल धर्म कहलाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...