कैश ऑन डिलीवरी का अर्थ | Cash on Delivery Meaning in Hindi

इंटरनेट पर ऑनलाइन खरीदारी करते हुए हमारे सामने बहुत से विकल्प निकल कर सामने आते हैं उन्ही में से एक विकल्प है "कैश ऑन डिलीवरी"। आमतौर पर हमें किसी ऑनलाइन प्रोडक्ट (उत्पाद) का ऑर्डर देने से पहले पैसों की अदायगी करनी होती है लेकिन यदि हम कैश ऑन डिलीवरी विकल्प को चुनते हैं तो इसका अर्थ यह होता है हमें ऑर्डर देते हुए कोई पैसा नहीं देना होता बल्कि जब वह प्रोडक्ट हमारे घर पर पहुँच जाएगा उस समय हमें उस प्रोडक्ट के लिए पैसे देने होंगे। कैश ऑन डिलीवरी अंग्रेजी के 3 शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "कैश" जिसका अर्थ होता है "पैसा" दूसरा शब्द है "ऑन" जिसका अर्थ होता है "पर" तीसरा शब्द है "डिलीवरी" जिसका अर्थ होता है "पहुँचना" इस प्रकार "कैश ऑन डिलीवरी" का सयुंक्त अर्थ होता है "पहुँचने पर पैसा देना" यानी कि जब ऑनलाइन प्रोडक्ट आपके घर पहुँच जाएगा तब आपको उसके लिए पैसे देने होते हैं इसी सुविधा को कैश ऑन डिलीवरी कहा जाता है।

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प देती है इसके अलावा भी बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं जिन पर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प मौजूद है। हालांकि यह विकल्प प्रत्येक प्रोडक्ट के लिए उपलब्ध नहीं होता इसलिए कुछ स्थानों पर आपको कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन देखने को नहीं मिलता। कैश ऑन डिलीवरी विकल्प में पैसा सुरक्षित हो जाता है इसलिए अधिकतर लोग कैश ऑन डिलीवरी शॉपिंग को प्राथमिकता देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...