डोमेन का अर्थ | Domain Meaning in Hindi

शाब्दिक तौर पर देखा जाए तो डोमेन किसी भी ऐसे क्षेत्र को कहा जाता है जो एक देश के बीच सीमाओं में सिमटा हुआ हो और जहां पर ज्ञान का समावेश हो। जहां पर जाकर आप ज्ञान प्राप्त कर सके उसे डोमेन कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि हम कहे "पब्लिक डोमेन" तो इसका अर्थ होगा "सार्वजनिक क्षेत्र" इसमें पब्लिक का अर्थ है "सार्वजनिक" और डोमेन का अर्थ है "क्षेत्र" इस प्रकार "डोमेन" शब्द क्षेत्र के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन ऑनलाइन स्तर पर डोमेन का अर्थ क्षेत्र नहीं होता।

ऑनलाइन स्तर पर "डोमेन" किसी भी वेबसाइट के पते को कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर वे सभी वेबसाइट जिनके पीछे .com या .in या .org इत्यादि लगता है जैसे कि google डॉट कॉम  , facebook डॉट कॉम, youtube डॉट कॉम, twitter डॉट कॉम इत्यादि डोमेन कहलाते हैं। सभी डोमेन एक IP एड्रेस पर केंद्रित होते हैं। IP एड्रेस मोबाइल नंबर जैसी सँख्या होती है जिसे याद रख पाना आसान नहीं होता। इसलिए इस एड्रेस के ऊपर शब्दों की परत चढ़ाई जाती है। जिसे हम डोमेन कहते हैं। डोमेन को याद रख पाना आसान होता है और यह वेबसाइट को एक नाम व एक पहचान देता है।

उदाहरण : Hindi 2 Meaning वेबसाइट का डोमेन नेम www.hindi2meaning.com है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...