रेफरेंडम का अर्थ | Referendum Meaning in Hindi

रेफरेंडम एक अंग्रेजी का शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है जनमत संग्रह। "जनमत" दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "जन" जिसका अर्थ होता है "जनता" दूसरा शब्द है "मत" इसका अर्थ होता है "राय या वोट"। संग्रह का अर्थ होता है एकत्र होना। इस प्रकार जनमत संग्रह का अर्थ होता है सामूहिक रुप से सभी जनों द्वारा एकत्र होकर दी गई राय। इसी राय को जनमत संग्रह (अंग्रेजी में रेफरेंडम) कहा जाता है। आइए अब इसे उदाहरण सहित समझते हैं।

रेफरेंडम वह प्रक्रिया होती है जिसके जरिए किसी एक राजनीतिक प्रश्न पर सभी जनों की राय ली जाती है ताकि बहुमत के आधार पर एक विशेष दिशा में सार्थक कदम उठाए जा सकें। उदाहरण के तौर पर एक ऐसे विवादित क्षेत्र को लीजिए जिस पर दो देश अपना अधिकार स्थापित करते हैं। अब यहां पर कोई भी देश विवादित क्षेत्र को छोड़ना नहीं चाहेगा तो ऐसी स्थिति में हमें जनमत संग्रह की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि जनमत संग्रह द्वारा उस विवादित क्षेत्र में रहने वाले लोगों से पूछा जा सकता है कि वे उन दोनों देशों में से किस एक देश में जुड़ना चाहते हैं और उस जनमत संग्रह में जिस देश के पक्ष में ज्यादा वोट पड़ेंगे उस विवादित क्षेत्र को उस देश से जोड़ दिया जाएगा तथा वहां का क्षेत्रीय विवाद समाप्त हो जाएगा। इस प्रकार के जनमत संग्रह को रेफरेंडम कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...