अल्प सूचना प्रश्न का अर्थ | Alp suchna prashan meaning in hindi

सदन में प्रश्न पूछने के कुछ नियम होते हैं इन्ही नियमों में यह निर्धारित किया गया है कि कोई भी प्रश्न पूछने पर उत्तरदायीं मंत्री को उत्तर देने के लिए कम से कम 10 दिन का समय दिया जाएगा। अब यदि उत्तर के लिए 10 दिन का समय दे दिया जाता है तो यह सामान्य प्रश्न कहलाएगा परन्तु यदि किसी कारणवश लोक महत्व की दृष्टि से 10 दिन से पूर्व उत्तर की माँग कर ली जाती है तो उस प्रश्न विशेष को अल्प सूचना प्रश्न कहा जाता है। अल्प सूचना प्रश्न का मतलब होता है कम समय देकर पूछा गया प्रश्न (इंग्लिश: शार्ट नोटिस क्वेश्चन)। प्रश्नकर्ता सदस्य इस अल्प सूचना प्रश्न का उत्तर मौखिक रूप में चाहता है तथा इसमें अनुपूरक प्रश्न पूछे जा सकते हैं। अल्प सूचना प्रश्न पूछने वाले सदस्य को संक्षिप्त में कारण बताना होता है कि उत्तर देने के लिए 10 दिन का समय क्यों नही दिया जा सकता।

अनुपूरक प्रश्न का अर्थ | Anupurak prashan meaning in hindi

सदन में दिए जा रहे तारांकित प्रश्नों के उत्तर अर्थात मौखिक रूप से दिए जा रहे उत्तर में यदि कोई स्पष्टीकरण चाहिए होता है तो उस स्पष्टीकरण के लिए जो प्रश्न पूछे जाते हैं उन्हें अनुपूरक प्रश्न कहा जाता है। अनुपूरक प्रश्न का मतलब होता है बाद में जोड़ा गया प्रश्न (इंग्लिश: सप्लीमेंट्री क्वेश्चन)। उत्तर के स्पष्टीकरण के लिए अनुपूरक प्रश्न जोड़े जाते हैं। यह प्रश्न केवल मौखिक रूप से दिए जा रहे उत्तरों में ही जोड़े जा सकते हैं। लिखित रूप में दिए गए उत्तर जो कि अतारांकित प्रश्नों के लिए दिए जाते हैं में स्पष्टीकरण के लिए अनुपूरक प्रश्नों का कोई स्थान नही होता। अनुपूरक प्रश्न किसी उत्तर को सही से समझ पाने तथा उत्तर में दिख रही त्रुटि इत्यादि को दूर करने के उद्देश्य से पूछे जाते हैं हालांकि कभी-कभी ये प्रश्न दिए जा रहे उत्तर को अनावश्यक ही लंबा बनाते हैं किंतु फिर भी नियमों के अनुसार अनुपूरक प्रश्न मान्य भी हैं और आवश्यक भी।

अतारांकित प्रश्न का अर्थ | Atarankit Prashan meaning in hindi

सदन में पूछा जाने वाला वह प्रश्न जिसका उत्तर लिखित रूप में माँगा जाता है जिससे वह उत्तर उस दिन सदन में हुए अधिकृत कार्यवाही वृतांत जिसे साधारणतः ऑफिशियल रिपोर्ट कहा जाता है में दर्ज किया जा सके; ऐसे प्रश्नों को अतारांकित प्रश्न कहा जाता है। अतारांकित प्रश्न का मतलब होता है प्रश्न जो बिना सितारे के चिह्न के हों (इंग्लिश: क्वेश्चन विदाउट स्टार)। इन प्रश्नों के दिए गए उत्तर में अनुपूरक प्रश्न नही पूछे जा सकते। क्योंकि इन प्रश्नों के लिखित उत्तर प्रश्नकाल समाप्त होने के पश्चात वह मंत्री जिससे प्रश्न पूछा गया है के द्वारा सभा पटल पर रख दिए जाते हैं। जो बाद में उस दिन की ऑफिशियल रिपोर्ट में दर्ज कर लिए जाते हैं। इन प्रश्नों को पूछे जाने का एक कारण इनकी संख्या भी है जहाँ एक दिन में तारांकित प्रश्न केवल 20 ही पूछे जा सकते हैं वहीं अतारांकित प्रश्नों को सूचीबद्ध किए जा सकने की संख्या 230 है। अतारांकित प्रश्नों के उत्तर के लिए 10 से 21 दिन का समय दिया जाता है।

तारांकित प्रश्न का अर्थ | Tarankit Prashan meaning in hindi

सदन में पूछा जाने वाला वह प्रश्न जिसका उत्तर मौखिक रूप में माँगा जाता है। पूरी सभा के समक्ष मौखिक उत्तर अर्थात बोल कर दिए जाने वाले उत्तर की माँग करने वाले प्रश्नों को तारांकित प्रश्न कहा जाता है। तारांकित प्रश्न का मतलब होता है सितारे का चिह्न लगा हुआ प्रश्न (इंग्लिश: स्टार्ड क्वेश्चन)। इन प्रश्नों पर सितारे का चिह्न लगाने का कारण मात्र इन्हें एक पहचान देना होता है। प्रश्न पर सितारे का चिह्न देखकर सभापति को पता चल जाता है कि प्रश्नकर्ता सदस्य उत्तर को बोल कर अर्थात मौखिक रूप में चाहता है। तारांकित प्रश्नों का लाभ यह होता है कि इन प्रश्नों के दिए जा रहे उत्तर में यदि किसी स्थान पर स्पष्टता न दिखाई दे रही हो तो प्रश्नकर्ता सदस्य अनुपूरक प्रश्न कर सकता है। अर्थात उत्तर में से निकलने वाले प्रश्न जिन्हें अनुपूरक प्रश्न कहा जाता है पूछे जा सकते हैं जो उत्तर को अधिक स्पष्टता प्रदान करते हैं। सदन में एक दिन में मात्र 20 तारांकित प्रश्न ही सूचीबद्ध किए जा सकने का प्रावधान है। इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उत्तरदायी मंत्री को कम से कम 10 व अधिक से अधिक 21 दिन का समय दिया जाता है। यदि उत्तर को विस्तृत रूप दिया जाना अनिवार्य हो तो तारांकित प्रश्नों का प्रभाव देखने को मिलता है तथा सभी सदस्य प्रश्न उत्तर का सीधा संवाद देखते हैं।

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...