नमस्ते का अर्थ | Namaste meaning in hindi

किसी का सम्मानपूर्वक अभिवादन करने हेतु प्रयोग किया जाने वाला शब्द जो दोनों हाथों की हथेलियों व उँगलियों को आपस में जोड़कर व सिर झुकाकर किया जाता है को नमस्ते कहा जाता है। नमस्ते का मतलब होता है तुम्हारे लिए प्रणाम (इंग्लिश: हेल्लो)। नमस्ते दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें नमः का अर्थ होता है प्रणाम तथा स्"ते" का अर्थ होता है तुम्हारे लिए। इन्ही दो शब्दों से बना यह शब्द हिन्दू धर्म में सामने वाले व्यक्ति का अभिवादन करने हेतु प्राचीन काल से प्रयोग किया जाता रहा है। इस शब्द का मूल संस्कृत है। नमस्ते किसी को मिलते समय या किसी से विदा लेते समय की जाती है। आम बोलचाल तथा व्यवहार में नमस्ते का प्रयोग किया जाता है परन्तु यदि देव या गुरु के अभिवादन की बात आती है तो नमस्कार शब्द को प्राथमिकता दी जाती है। हालाँकि नमस्ते व नमस्कार दोनों शब्दों में कोई अंतर नही है दोनों को अभिवादन के लिए प्रयोग किया जा सकता है किन्तु समय के प्रभाव से आधुनिकता में नमस्ते शब्द आम प्रचलन में है तथा जब विशेष अभिवादन की बात आती है तो थोड़ा अंतर देने व अधिक सम्मान दर्शाने के लिए नमस्कार शब्द का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: 1).
अभिवादन वाक्य:
नमस्ते... कैसे हैं आप।
2). विदा लेते समय:
अब हम चलते हैं नमस्ते।

नमस्कार का अर्थ | Namaskar meaning in hindi

किसी का आदरपूर्वक अभिवादन करने हेतु प्रयोग किया जाने वाला शब्द जिसे बोलते समय दोनों हाथों की हथेलियों व उँगलियों को आपस में मिलाया जाता है जिससे हमारे दोनों हाथ जुड़कर हमारे सीने के सामने आ जाते हैं अब इसी अवस्था में आँखे बंद करके नमस्कार बोला जाता है तथा आँखे खोलकर हाथ नीचे कर शरीर को पुनः सामान्य स्थिति में लाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को नमस्कार करना कहा जाता है। नमस्कार का मतलब होता है एक आत्मा का दूसरी आत्मा को प्रणाम (इंग्लिश: हेल्लो)। नमस्कार शब्द का मूल संस्कृत है तथा एक आत्मा का दूसरी आत्मा को आभार प्रकट करने को संस्कृत में नमस कहा जाता है। नमस शब्द से ही नमस्कार बना है। नमस्कार को नमस्ते भी कहा जाता है जो कि आधुनिक समय में अधिक प्रचलित है। नमस्कार व नमस्ते दोनों ही शब्द के दूसरे के पर्याय हैं। परन्तु समय के साथ भाव व प्रभाव में अंतर के चलते नमस्ते शब्द जहाँ एक साधारण अभिवादन को व्यक्त करता है वहीं नमस्कार शब्द एक सम्मानपूर्वक किए गए अभिवादन को अधिक स्पष्टता देता है। हालाँकि दोनों शब्दों को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग करना शाब्दिक रूप से सही है किन्तु समय के साथ दोनों में भावनात्मक अंतर बन चुका है। उदाहरण के तौर पर देव व गुरु के सम्मान में केवल नमस्कार शब्द का प्रयोग देखने को मिलता है जैसे: सूर्य नमस्कार।
उदाहरण: 1). यहाँ बैठे सभी श्रोताओं को मेरा प्यार भरा नमस्कार।
2). नमस्कार श्रीमान... आपका स्वागत है।

खुदा हाफिज का अर्थ | Khuda Hafiz meaning in hindi

उर्दू के सबसे ज्यादा दोहराए जाने वाले शब्दों में से एक खुदा हाफिज है। यह शब्द फ़िल्म (चित्रपट), शायरी तथा हिन्दी गानों में उर्दू के प्रयोग के कारण हिन्दी भाषी क्षेत्रों में प्रचलित हो चुका है। क्योंकि हिन्दी भाषा और उर्दू जुबान बहुत हद तक मेल खाती हैं इस कारण दोनों भाषाओं के शब्दों का आपस में घुलना-मिलना स्वाभाविक है। खुदा हाफिज दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है खुदा अर्थात ईश्वर तथा दूसरा शब्द है हाफिज अर्थात रक्षा करने वाला। इस प्रकार उर्दू शब्द खुदा हाफिज का मतलब होता है ईश्वर तुम्हारी रक्षा करे (इंग्लिश:गुड बाय)। किसी को विदा देते हुए खुदा हाफिज बोला जाता है। लगभग प्रत्येक भाषा में विदा देते हुए बोले जाने वाले शब्दों का शाब्दिक अर्थ अलग होता है किन्तु भाव एक ही है। जैसे हिन्दी में बोला जाता है ईश्वर तुम्हारी रक्षा करे उसी प्रकार पंजाबी में रब-राखा बोला जाता है। जिनके शब्द अलग हैं किन्तु भाव एक है। खुदा हाफिज शब्द का मूल फारसी है तथा समय के साथ भाषा प्रभाव के कारण यह शब्द उर्दू जुबान का हिस्सा बन गया है। वर्तमान में उर्दू के निकट प्रभाव के चलते हिन्दी भाषी क्षेत्रों में भी इस शब्द को जाना जाने लगा है।
उदाहरण: 1). खुदा हाफिज कल मिलते हैं।
2). मोहम्मद रफी द्वारा गए गए गाने "रंग बदलती दुनिया में" के एक अंतरे "मैं कैसे खुदा हाफिज कह दूं" में इस शब्द का जिक्र है जो इस बात का प्रमाण है कि फिल्मों व गानों द्वारा यह शब्द हिन्दी भाषी क्षेत्रों में प्रचलित हुआ है।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...