Despacito meaning in hindi | देस्पासीतो

Despacito जिसे हिन्दी में देस्पासीतो बोला जाता है स्पेनिश भाषा का एक शब्द है। स्पेनिश और हिन्दी भाषा एक दूसरे से बहुत अलग हैं तथा आम तौर पर हिन्दी भाषियों के लिए स्पेनिश का कोई सामान्य से शब्द तक भी समझ पाना मुश्किल है इसी तरह हिन्दी का कोई शब्द स्पेनिश लोगों के लिए समझना टेड़ी खीर है। सामान्यतः स्पेनिश भाषा का कोई शब्द आसानी से हिन्दी भाषा में आता भी नही है जैसे इंग्लिश तथा उर्दू के शब्द हिन्दी में मिश्रित हो जाते है ऐसा स्पेनिश शब्दों के साथ नही होता इसका कारण स्पेनिश क्षेत्रों का भारत से दूरस्थ स्थित होना है इसके अलावा हिन्दी भाषियों का स्पेनिश लोगों से संपर्क भी कम होता है जिससे शब्दों का आदान प्रदान नही हो पाता। देस्पासीतो शब्द स्पेनिश के विश्व स्तर पर फेमस हुए एक गाने से भारत में प्रचलित हुआ है जिसका शीर्षक देस्पासीतो था। उस गाने के बारे में आपको बाद में बताएंगे लेकिन उससे पहले जान लीजिए कि Despacito का हिन्दी में क्या मतलब होता है।

स्पेनिश शब्द Despacito का हिन्दी में मतलब होता है "धीरे धीरे"।
आइए अब जानते हैं कि यह शब्द इतना अधिक प्रचलित कैसे हो गया?

जनवरी माह वर्ष 2017 में स्पेनिश में एक गाना रिलीज किया गया जिसका टाइटल रखा गया Despacito क्योंकि यह गाने का शीर्षक था इसलिए इसी नाम से यह गाना यू ट्यूब पर अपलोड कर दिया गया। जल्द ही यह गाना विश्व के स्पेनिश भागों में मशहूर हो गया तथा इसे यू ट्यूब पर मात्र 24 घण्टे में करोड़ों Views मिले। लोगों ने इसे शेयर करना शुरू कर दिया देखते ही देखते इस गाने ने 1 खरब Views का आंकड़ा पर कर दिया। यू ट्यूब पर 1 अरब बार देखी गई वीडियो में नाम आने के बाद यह गाना सोशल वेबसाइट्स पर और अधिक प्रचलित होने लगा तथा वर्ष का सबसे पॉपुलर गाना बन गया। यह गाना विश्व स्तर पर इतना प्रचलित हुआ कि स्पेनिश के इस गाने की धलक भारत तक में सुनाई देने लगी। भारत के लोगों को इस गाने का मतलब तो नही पता था लेकिन क्योंकि इसकी धुन हिन्दी गानों के आसपास है तो इसके म्यूजिक को लोगों ने एन्जॉय किया और क्योंकि Despacito इस गाने का टाइटल था तो Despacito शब्द भारत में भी पॉपुलर हो गया। हिन्दी फेसबुक पेजों पर इसके Meme बनने लगे तथा फेसबुक पर हिन्दी में मनोरंजक कॉन्टेंट देने वाले पेजों के साथ-साथ ट्विटर पर इस शब्द को Troll किया जाने लगा। लोगों ने इस शब्द के नाम से स्टेटस डालने शुरू कर दिए तथा सोशल मीडिया पर इस शब्द को पढ़कर दूसरे यूज़र्स ने भी इसका मतलब खोजना व इस गाने को यू ट्यूब पर देखना शुरू कर दिया जिसके बाद भारत के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की भीड़ ने इस गाने के यू ट्यूब Views में बड़ी बढ़ोतरी की। गाने में बोल के नाम पर तो Despacito ही समझ आया लेकिन लोगों द्वारा इसके म्यूजिक को खूब सराहा गया। कुछ महीनों बाद इस गाने की प्रसिद्धि ने चरम की बुलंदियां छू ली परिणाम ये हुआ कि यह गाना यू ट्यूब की सबसे अधिक देखी गई वीडियो बन गया तथा 4 अरब Views के आंकड़े को पार कर गया जिसकी बढ़त अभी जारी है। विश्व की कुल जनसंख्या 7 अरब के आसपास है जल्द ही यह गाना कुल आबादी के आंकड़े को पार कर जाएगा। आइए अब जानते हैं Despacito गाने की पॉपुलैरिटी के कारण क्यों यह अन्य स्पेनिश गानों से हटकर है?

जैसा कि हमने बताया कि Despacito शब्द गाने से पॉपुलर हुआ है अब सवाल ये है कि स्पेनिश में तो हज़ारों गाने हैं तो इस गाने में ऐसा क्या खास है जिसने इसे पॉपुलर कर दिया। इसका स्पेनिश क्षेत्र में पॉपुलर होने का कारण तो इसकी क्षेत्रिय खूबियाँ हो सकती है लेकिन वैश्विक स्तर पर फेमस होने का कारण पश्चिमी सुपरस्टार गायक जस्टिन बीबर हैं क्योंकि वे इस गाने का हिस्सा हैं Despacito रिलीज होने के बाद जस्टिन बीबर ने इस गाने का Remix Version निकाला था और क्योंकि जस्टिन बीबर विश्व स्तर पर एक जाने माने गायक हैं तथा इंग्लिश बोलने वाले क्षेत्रों में उनकी पॉपुलरिटी चरम पर है इस कारण यह गाना स्पेनिश से होता हुआ इंग्लिश भाषियों तक पहुँचा और वहीं से हिन्दी व अन्य भाषाओं तक। यह गाना मूल रूप में लुइस फोंसी का है जिसमें डैडी यांकी फीचर कर रहे हैं। ये नाम हिन्दी में नए हैं लेकिन स्पेनिश में काफी प्रसिद्ध नामों में शामिल हैं। आइए अब जानते हैं कि इस स्पेनिश शब्द Despacito का हम हिन्दी भाषी लोग उच्चारण कैसे करें।

जिस प्रकार स्पेनिश भाषा हिन्दी से अलग है उसी प्रकार इसके व्याकरण का इंग्लिश से कोई ताल्लुक नही है। आमतौर पर लोग Despacito को डिसपासीटो या डिसपैसीटो पढ़ते हैं। लेकिन यह सही उच्चारण नही है। स्पेनिश में D को "ड" नही बल्कि "द" पढा जाता है तथा T को "ट" की बजाए "त" पढा जाता है इसलिए Despacito का सही उच्चारण "देस्पासीतो" है जिसका इंग्लिश में मतलब "Slowly" तथा हिन्दी में "धीरे-धीरे" होता है।

BAE meaning in Hindi | बीएई का अर्थ

इंटरनेट के आने के बाद बहुत से शब्द हमारे शब्दकोश में जुड़ चुके हैं इनमें से ज्यादातर शब्द संक्षिप्त रूप में होते हैं जिन्हें समझना कभी कभी मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही एक शब्द है BAE जिसे हिन्दी में "बे" कहा जाता है। यह शब्द इंटरनेट के सबसे अधिक खोजे जाने वाले शब्दों में से एक है और कारण है इस शब्द की लव लाइफ में महत्वता होना। यदि आपका प्रेमी या प्रेमिका आपके लिए कभी इस शब्द का प्रयोग करे तो सामने से क्वेश्चन मार्क (?) भेजने की बजाए बेहतर रहेगा कि आप इस शब्द का उत्तर पहले से ही जान लें। तो आइए जानते हैं "बे" शब्द का मतलब और लव लाइफ में इसका महत्व।

BAE शब्द का मतलब होता है Before Anyone Else यदि इसका हिन्दी ट्रांसलेशन किया जाने तो इसका मतलब होगा "सबसे पहले"। जो इंसान हमारी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा महत्व रखता है अर्थात हमारा सबसे प्रिय होता है व जिसके बारे में हम सबसे पहले सोचते हैं के लिए BAE शब्द का प्रयोग किया जाता है। जो प्रायः अपने जीवनसाथी के संबोधन में कहा जाता है। यहाँ जीवन साथी से अभिप्राय husband-wife के साथ साथ Girlfriend-Boyfriend से भी है। और प्रेम के इसी सबंध से BAE शब्द उपजा है।

BAE शब्द कैसे बना:
संक्षिप्त शब्दों के बनने के क्रम में ही "बे" शब्द इज़ाद हुआ है क्योंकि इंटरनेट पर आपस में सम्पर्क व बातचीत Chat के माध्यम से होती है तथा Chat छोटे छोटे सन्देशों को भेजकर की जाने वाली लिखित वार्तालाप को कहते हैं। अब जब हर बात को लिख कर कहनी पड़ती है तो Chat का आम बातचीत से ज्यादा समय लेना स्वाभाविक है अब इस समय को घटाने के लिए लोगों ने बड़े शब्दों को छोटे रूप देने शुरू कर दिए। उदाहरण के लिए यदि आपको किसी बात पर हँसी आई है तो आप Reply में LOL भेज दीजिए सामने वाला समझ जाएगा की उसकी कही गई बात पर आपको हंसी आई है। क्योंकि LoL की Full Form होती है Laughter Out Load अर्थात ठहाके लगा कर हँसना। इसी तरह से bae शब्द का भी चलन हुआ जो कि Before Anyone Else का संक्षिप्त रूप है। जब आप किस को Bae कहते हैं तो वो समझ जाता है कि वही आपकी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा Importance रखता है।

BAE शब्द किसके लिए प्रयोग किया जा सकता है:
Bae शब्द के प्रयोग की सीमा हस्बैंड-वाइफ तथा बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रैंड तक ही है। इस शब्द को दोनों एके दूसरे के लिए समान भाव से प्रयोग कर सकते हैं Gender का इस शब्द पर कोई प्रभाव नही पड़ता।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...