अंकगणित का अर्थ Ankganit Meaning in Hindi

अंकगणित गणित की वह शाखा है जिसमें मुख्य गणित के मूल रूप जिसमें की जमा, घटा, गुणा तथा भाग का सामंजस्य होता है। गणित की मुख्यता तीन शाखाएं होती हैं जिनमें से अंकगणित सबसे मूल शाखा है अंकगणित से ही गणित की शिक्षा प्रारंभ होती है और यह गणित का आधार है। अंकगणित शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला है अंक और दूसरा है गणित। अंक में 0 से 9 तक की संख्या होती हैं तथा इन संख्याओं का प्रयोग मूल गणित के लिए किया जाता है जिसका हम आमतौर पर प्रयोग करते हैं जैसे: जोड़ना, घटाना इत्यादि ये कार्य अंक गणित में आते हैं।

1. अंकगणित, गणित की सर्वाधिक प्रयोग होने वाली शाखा है।
2. अंकगणित का प्रयोग हम रोजाना जीवन में करते हैं जैसे पैसों का लेन देन इत्यादि।

इनका अर्थ भी जानें:

माणिक्य मलराया पूवी का अर्थ
लीगल टेंडर का अर्थ
BAE का अर्थ
खुदा हाफिज का अर्थ
अल्प सूचना प्रश्न का अर्थ

Kaint aa Meaning in Hindi कैंट आ

यदि आप पंजाबी कल्चर के लोगों के आसपास रहते होंगे तो आपने यह शब्द बहुत बार सुना होगा यह शब्द पंजाब के युवा वर्ग में अत्याधिक प्रचलित है और धीरे-धीरे यह पंजाब में लगभग सभी लोगों का तकिया कलाम बनता जा रहा है यदि आप फेसबुक या सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं और उस पर आपके पंजाबी दोस्त हैं तो आपने यह शब्द अनेकों या हज़ारों बार सुना होगा "कैंट आ" शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है पहला है "कैंट" अर्थात खूबसूरत, सुंदर, कमाल का, झक्कास, नम्बर वन, (Awesome) और दूसरा है "आ" अर्थात "है"। पंजाबी में "आ" शब्द "है" के पर्यायवाची के रूप में प्रयोग होता है। इस प्रकार पंजाबी के "कैंट आ" शब्द का हिंदी में मतलब होता है खूबसूरत है, सुंदर है, कमाल का है, झक्कास है, नंबर वन है। मतलब कुल मिलाकर कोई भी चीज जो बहुत अधिक पसंद आ जाए। इंग्लिश में कहें तो अट्रैक्टिव लगे उसे पंजाबी में "कैंट" कहा जाता है इसके साथ "आ" शब्द लगाना जरूरी भी नहीं है कहीं कहीं आपको सिर्फ "कैंट" शब्द लिखा हुआ दिखेगा और कहीं जगह "कैंट आ" दोनों शब्द सयुंक्त रूप से दिखेंगे लेकिन इन दोनों का मतलब एक ही होता है।

अग्यार का अर्थ Agyar Meaning in Hindi

अग्यार एक उर्दू का शब्द है इसका अर्थ होता है कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसे हम जानते ना हो या फिर जो हमारे समक्ष प्रतिद्वंदिता में शामिल हुआ हो। यह शब्द "गैर" का बहुवचन होता है। ऐसे व्यक्ति के लिए उर्दू में अग्यार शब्द का प्रयोग किया जाता है इस शब्द का प्रयोग आम बोलचाल में काफी कम देखने को मिलता है परंतु शायरी तथा उर्दू के साहित्य में इस शब्द को बहुतयात पर प्रयोग किया जाता है। पर्यायवाची: अजनबी, प्रतिद्वन्दी।

उदाहरण:
1.  इस दुनिया में जीना है तो जगह-जगह अग्यार से मुकाबला करना पड़ेगा।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...