Binte Dil Meaning in Hindi बिंत-ए-दिल का अर्थ

बिंते दिल जिसे शुद्ध तौर पर बिंत-ए-दिल लिखा जाता है एक अरबी का शब्द है इसमें बिंत का अर्थ होता है लड़की। तथा बिंत-ए-दिल का का मतलब होता है "मेरे दिल में बसी लड़की" यह शब्द पद्मावत नामक बॉलीवुड फ़िल्म के गाने से हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रसिद्ध हुआ है क्योंकि पद्मावत फ़िल्म तुर्क शासकों के जीवन तथा उनके भारत पर आक्रमण से संबंधित है इसलिए इसमें अरबी तथा तुर्की शब्द का बहुतयात तौर पर प्रयोग किया गया है और क्योंकि यह एक हिंदी फिल्म है इसलिए फ़िल्म में बहुत से शब्द ऐसे आ जाते हैं जिन्हें समझ पाना हिंदी भाषियों के लिए थोड़ा कठिन हो जाता है इसी तरह का एक शब्द है बिंते दिल जिसका अर्थ होता है "मेरे दिल में बसी लड़की" या "लड़की जिसे मैं प्यार करता हूँ"

यह भी पढ़ें:

खलीबली का अर्थ
गेरुआ का अर्थ
अख्ज का अर्थ
दिल का अर्थ
फितूर का अर्थ

Unicorn Meaning in Hindi इकसिंगा का अर्थ

यूनिकॉर्न एक अंग्रेजी का शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है इकसिंगा (वह जिसका एक सींग हो) इस शब्द को एक ऐसे काल्पनिक और मनगढ़ंत जानवर के लिए प्रयोग किया जाता है जो दिखने में घोड़े की तरह का होता है लेकिन उसके सिर के मध्य में केवल एक सींग होता है जो एक से डेढ़ हाथ लंबा होता है इस विचित्र प्राणी के बारे में खास बात यह है कि इसके बारे में इतिहास में बहुत कुछ और बहुत बार लिखा जा चुका है और इसे बहुत अधिक महत्व दिया गया है लेकिन आज तक इस तरह का जीव न तो कभी देखा गया है और ना इस प्रकार के जानवर के कोई अवशेष प्राप्त हुए है जिससे यह साबित होता है कि एक मात्र मनगढंत जीव है जिसे प्राचीन समय के ग्रंथ तथा साहित्य में जगह मिली। मध्य अफ्रीकी क्षेत्र से सबंधित अफ्रीकी इतिहास स्त्रोतों में कई जगह इस जीव की एक अद्भुत छवि प्रस्तुत की गई है। हालांकि यह दिखने में घोड़े जैसा होता था परंतु कहा गया है कि इसकी बकरे की तरह दाढ़ी होती थी तथा एक शेर की तरह पूंछ तथा खुर फटे हुए हुआ करते थे जिस कारण यह एक घोड़े जैसा दिखने के बावजूद भी एक घोड़े से अलग था कुछ स्त्रोतों में इसकी अत्यधिक प्रशंसा भी की गई है तथा कहा गया है कि इसके सींग मात्र में जहर को समाप्त कर देने कि क्षमता होती थी।

यह भी पढ़ें:

अग्रिम जमानत का अर्थ
जफरनामा का अर्थ
अनेबल टू डिस्पेंस कैश का अर्थ
राजनिति का अर्थ
लिहाज का अर्थ

Khalibali Meaning in Hindi खलीबली का अर्थ

खलीबली शब्द हिंदी फिल्म पद्मावत के एक गाने "खली बली हो गया है दिल" के चलते हिंदी भाषी क्षेत्र में प्रसिद्ध हुआ है खलीबली मूल रूप से अरबी भाषा का शब्द है और यह गाना अरबी भाषा के शब्दों से ही शुरु होता है खली बली अर्थ होता है बेपरवाह, बिंदास। गाने की पंक्ति है "जब से बाँधा है इश्क ए सेहरा तब से खलीबली हो गया है दिल" यानी कि जब से वह प्रेम प्रसंग में पड़ा है तब से बिल्कुल बिंदास हो गया है उसे अपने नुकसान की कोई फिक्र नही है। अर्थात जैसे ही कोई व्यक्ति प्रेम-प्रसंगों में पड़ता है तो वह बेपरवाह और बिंदास हो जाता है और उसे किसी भी चीज की कोई परवाह नहीं रहती वह अपने नफे-नुकसान से बेचिंत हो जाता है। इसी बिंदासपन को दिखाने के।लिए गाने में खलीबली शब्द को चुना गया है।

यह भी पढ़ें:

चुल्ल का अर्थ
राब्ता का अर्थ
चक दे फट्टे का अर्थ
आता माझी सटकली का अर्थ
खुदा हाफिज का अर्थ

Rajkiya Avkash Meaning in Hindi राजकीय अवकाश का अर्थ

राजकीय अवकाश जिसे अंग्रेजी में स्टेट हॉलीडे कहा जाता है एक प्रकार की छुट्टी होती है जो सरकार द्वारा घोषित की जाती है यह अवकाश किसी गणमान्य व्यक्ति की मृत्यु के चलते या फिर किसी विशेष सरकारी उत्सव के तहत घोषित किया जाता है इस प्रकार का अवकाश सरकारी कार्यालयों तथा सरकारी स्कूलों में मान्य होता है इसके अलावा प्राइवेट (निजी) कार्यालय तथा स्कूल कॉलेज भी इस अवकाश के दौरान छुट्टी की घोषणा करने हेतु स्वतंत्र होते हैं। आज तक के इतिहास में राष्ट्रीय शोक के प्रथम दिन राजकीय अवकाश घोषित किया जाता रहा है तथा कई बार राष्ट्रीय महोत्सव या किसी विशेष प्रकार के उत्सव की योजना बनाए जाने के कारण भी इस प्रकार का अवकाश भारत में घोषित हो चुका है।

जानने योग्य है कि राजकीय अवकाश भारत में राज्यों के अनुरूप अलग-अलग हो सकता है यानि कि हो सकता है किसी राज्य में 1 दिन अवकाश हो तथा दूसरे राज्य में उस दिन अवकाश न हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए केरल में राजकीय अवकाश की घोषणा की गई है लेकिन हरियाणा में नहीं की गई है तो हरियाणा में उस दिन अवकाश नहीं होगा जबकि केरल में सभी सरकारी कार्यालय कॉलेज बंद रहेंगे। इस प्रकार यह अवकाश राज्य के अनुसार अपने नियम निर्धारित करता है।

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय शोक का अर्थ
उड़ती खबर का अर्थ
तुगलकी फरमान का अर्थ
अनुपूरक प्रश्न का अर्थ
अंकगणित का अर्थ

Rashtriya Shok Meaning in Hindi राष्ट्रीय शोक का अर्थ

राष्ट्रीय शोक जिसे अंग्रेजी में नेशनल मॉर्निंग (National Mourning) कहा जाता है देश के किसी बड़े नेता या गणमान्य व्यक्ति के निधन पर दुख प्रकट करने हेतु घोषित किया जाता है। राष्ट्रीय शोक के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर गणमान्य व्यक्ति की मृत्यु पर दुःख व संवेदना प्रकट की जाती है जिसने राष्ट्रीय हित में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है वैसे तो राष्ट्रीय शोक के लिए कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं है परंतु यदि आज तक भारत में राष्ट्रीय शोक का इतिहास देखा जाए तो आज तक कम से कम एक दिन और अधिक से अधिक 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है जो कि विभिन्न राजनेताओं, पूर्व प्रधानमंत्री, पूर्व राष्ट्रपति तथा अपने-अपने क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों के निधन पर घोषित किया जा चुका है।

राष्ट्रीय शोक की घोषणा के उपरांत सरकारी निर्णय पर 1 से 7 दिन का शोक घोषित किया जाता है तथा इस बीच सरकार के निर्णय पर सरकारी कार्यालय तथा कॉलेजों को बंद किया जाता है व पूरे राजकीय सम्मान के साथ गणमान्य विशेष व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया जाता है तथा राष्ट्रीय शोक के चलते छोटे-बड़े सभी सरकारी उत्सव रद्द कर दिए जाते हैं इसके अलावा दूरदर्शन तथा आकाशवाणी पर शोक धुन बजाई जाती है एक सबसे बड़ी बात उन सभी इमारतों पर जहां पर  नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है वहां पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाता है जो कि राष्ट्रीय शोक का प्रतीक होता है।

यह भी पढ़ें:

कूटनीति का अर्थ
श्रोता का अर्थ
रूहानियत का अर्थ
पूजनीय का अर्थ
मसान का अर्थ

Anticipatory Bail Meaning in Hindi अग्रिम जमानत का अर्थ

एंटीसिपेट्री बेल या फिर अग्रिम जमानत किसी व्यक्ति द्वारा ली जाने वाली वो जमानत होती है जो वह व्यक्ति अपने गिरफ्तार होने से पहले लेता है अर्थात यदि किसी व्यक्ति पर कोई केस हो गया है और वह जेल जाने से पहले ही अपनी जमानत हासिल कर लेता है तो इस प्रकार की जमानत को इंग्लिश में एंटीसिपेट्री बेल तथा हिंदी में अग्रिम जमानत कहा जाता है। अग्रिम जमानत बहुत से ऐसे केसों में ली जाती है जहां व्यक्ति को विशेष तौर पर झूठे केस में फंसाया जा रहा हो ताकि वह जेल से बाहर रहकर अपने आप को निर्दोष साबित करने के लिए उचित कदम उठा सकें। एंटीसिपेट्री बेल रेगुलर बेल यानी कि सामान्य बेल से अलग होती है सामान्य बेल गिरफ्तारी होने के बाद ली जाती है इस प्रकार की बेल में व्यक्ति कुछ समय तक जेल में रहता है जिस कारण उसकी सामाजिक स्तर पर छवि चोटिल होती है।

एंटीसिपेट्री बेल किसी व्यक्ति द्वारा करवाई गई FIR के खिलाफ ली जाती है हालांकि व्यक्ति इस बेल का इंतजाम FIR दर्ज करवाने से पहले या कोई उसके खिलाफ FIR दर्ज करवा देगा इस शंका के चलते भी ले सकता है इसके लिए पीड़ित व्यक्ति को कोर्ट में अपील करनी होती है अगर सेशन कोर्ट या हाई कोर्ट व्यक्ति की एंटीसिपेट्री बेल को पास कर देता है तो उस व्यक्ति को जेल जाने की आवश्यकता नहीं होती है उसे सिर्फ कोर्ट में हो रही सुनवाई हेतु पेशी पर जाना होता है।

उदाहरण: मान लीजिए श्याम ने मोहन के खिलाफ झूठी FIR दर्ज करवाई हैं और वह मोहन को किसी झूठे केस में फंसाना चाहता है अब FIR के चलते पुलिस तुरंत कदम उठाते हुए मोहन को गिरफ्तार करेगी लेकिन यदि मोहन पुलिस के एक्शन लेने से पहले कोर्ट में अपील कर अग्रिम जमानत हासिल कर लेता है तो पुलिस के मोहन को गिरफ्तार करने के सभी अधिकार समाप्त हो जाएंगे और पुलिस मोहन को गिरफ्तार नहीं कर सकेगी। लेकिन कोर्ट में श्याम द्वारा दर्ज करवाई गई FIR पर केस चलेगा जिसमें मोहन को पेश होना होगा इससे सामाजिक स्तर पर मोहन की छवि धूमिल नहीं होगी यानी कि कोई ये नहीं कह सकेगा की मोहन जेल गया था क्योंकि इस प्रकार जेल जाने से निर्दोष व्यक्ति की सामाजिक छवि खराब हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

सशक्तिकरण का अर्थ
कुटीर उद्योग का अर्थ
कलोल का अर्थ
अखण्डता का अर्थ
सूफियाना का अर्थ

राजधानी का अर्थ | Capital Meaning in Hindi

राजधानी किसी भी ऐसे कस्बे, शहर, नगर या महानगर को कहा जाता है जहां किसी देश या राज्य की सरकार स्थित होती है तथा जहां से देश के सभी प्रशासनिक ...