Padya Meaning in Hindi पद्य का अर्थ

पद्य लेखन की उस कला को कहा जाता है जिसमें शब्दों को संगठित तरीके से तथा कविताओं के रूप में लिखा जाता है क्योंकि पद्य शैली में कोई बात या जानकारी अलग-अलग पदों में दी जाती है इसलिए पद से ही पद्य शब्द बना है प्राचीन समय के अधिकतर ग्रंथ, वेद व रचनाएं विशेषकर पद्य शैली में लिखी गई हैं। जिनमें कोई बात कहने या समझाने हेतु उसे सीधा न लिखकर पदों में लिखा गया है। यदि आप कोई लेख पढ़ रहे हैं और वह कविताओं के माध्यम से पदों में विभाजित है तो उसकी शैली को पद्य शैली कहा जाएगा। सरल शब्दों में कहा जाए तो क्रमबद्ध तरीके से मात्राओं, लय व शब्दों की संख्याओं का ध्यान रखते हुए लिखी गई कोई भी रचना पद्य कहलाती है।

यदि कोई व्यक्ति पद्य शैली की रचना पढ़ रहा है तो सामने वाले को उसकी भाषा समझने में थोड़ी कठिनाई आ सकती है तथा उसे इस प्रकार लगेगा कि पढ़ने वाला व्यक्ति लयबद्ध तरीके से बोल रहा है तथा स्मरण या जाप कर रहा है पद्य को अंग्रेजी में वर्स (Verse) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:

गद्य का अर्थ
गाना का अर्थ
पाठ का अर्थ
गुरु गोबिंद दोउ खड़े दोहा का अर्थ
कांड का अर्थ

Gadya Meaning in Hindi गद्य का अर्थ

गद्य उस लिखित रचना को कहा जाता है जो आम भाषा में लिखी गई हो यानि कि जैसे हम बोलते हैं वैसे ही उसे लिखित शब्दों में उतार दिया गया हो। गद्य में किसी भी प्रकार से शब्दों की संख्या, अलंकार या लयबद्ध तरीके इत्यादि का ध्यान नहीं रखा जाता। विशेष बात यह है कि गद्य में किसी भी प्रकार की कविता इत्यादि नहीं लिखी जा सकती क्योंकि यह एक सीधी और सरल भाषा होती है जिसमें हम सरल शब्दों में कोई भी बात लिखते हैं। विशेषकर जब हम किसी बात या विधि को विस्तार पूर्वक लिखते हैं तो इस प्रकार की लिखी हुई पूरी रचना को गद्य में शामिल किया जाता है। हमारे द्वारा लिखा गया कोई पत्र इत्यादि भी गद्य लेखन में आता है जो कि बिना किसी विशेष लय या कविता इत्यादि के सीधे शब्दों में लिखा जाता है।

क्योंकि गद्य की भाषा बोलचाल की भाषा का ही लिखित रुप होती है इसलिए यदि हम गद्य को पढ़ते हैं तो सामने वाले को इस तरह से महसूस होता है कि हम अपनी बात कह रहे हैं या किसी की कही हुई बात दोहरा रहे हैं। गद्य को अंग्रेजी में प्रोज (Prose) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:

पद्य का अर्थ
बेबाक का अर्थ
बाहुबली का अर्थ
असमंजस का अर्थ
पूर्णिमा का अर्थ

Beintehaa Meaning in Hindi बेइंतहा का अर्थ

बेइंतहा एक उर्दू का शब्द है जो कि दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "बे" जिसका अर्थ होता है "बिना" तथा दूसरा शब्द "इंतहा" जिसका मतलब होता है "हद या सीमा" इस प्रकार संयुक्त रुप से "बे-इंतहा" शब्द का मतलब होता है "जिसकी कोई हद ना हो या जिसकी कोई सीमा ना हो" जब कोई चीज "बेहद" हो जाती है अर्थात जिसकी कोई हद ही ना रहे जिसकी कोई सीमा ही ना रहे तब उसके लिए "बेइंतहा" शब्द का प्रयोग किया जाता है मुख्य तौर पर यह शब्द प्रेम प्रसंगों के लिए की जाने वाली उर्दू शायरी, कहानियों तथा फिल्मों में देखने को मिलता है। बेइंतहा से जुड़े बहुत से डायलॉग हम अक्सर फिल्मों में सुनते हैं। बेइंतेहा को इंग्लिश में लिमिटलेस (Limitless) या आउट ऑफ बाउंड (Out of Bound) कहा जाता है।

उदाहरण:
1. इश्क करो तो बेइंतहा करो।
2. बेइंतहा मोहब्बत अक्सर बर्बाद कर दिया करती है।

ये भी पढ़ें:

बेपनाह का अर्थ
बिंत-ए-दिल का अर्थ
डिस्पेसिटो का अर्थ
टेटुआ का अर्थ
कांड का अर्थ

Bepanah Meaning in Hindi बेपनाह का अर्थ

बेपनाह मूल रूप से एक उर्दू का शब्द है जिसे अंग्रेजी में लिमिटलेस कहा जाता है बेपनाह शब्द  दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला है "बे" जिसका अर्थ होता है "बिना" और दूसरा शब्द है पनाह जिसका अर्थ होता है "सीमा या सीमितता" अब इन दोनों शब्दो का संयुक्त रुप से शब्द बनता है बे-पनाह। जिसका अर्थ होता है बिना सीमा का या बिना सीमितता का। अर्थात वह "जिसकी कोई सीमा न हो" को बेपनाह कहा जाता है। यह शब्द मुख्य रूप से उर्दू की शायरी तथा हिंदी फिल्म के डायलॉग्स में देखने और सुनने को मिलता है आम बोलचाल की भाषा में इस शब्द का प्रयोग लगभग ना के बराबर है।

उदाहरण:
1. मैं तुमसे बेपनाह इश्क करता हूँ।
2. मोहब्बत जब बेपनाह होती है तो पनाहे भी बेपनाह हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें:

बिंत-ए-दिल का अर्थ
गलवकडी का अर्थ
कज़ा का अर्थ
बेखुदी का अर्थ
मसान का अर्थ

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...