Samrik Meaning in Hindi सामरिक का अर्थ | मतलब | परिभाषा

सामरिक शब्द का प्रयोग किसी भी ऐसी बात को कहने के लिए किया जाता है जो युद्ध से संबंधित हो। उदाहरण के तौर पर यदि हम कहें "सामरिक समाचार" तो इसका अर्थ होगा युद्ध से संबंधित समाचार। यदि हम कहें "सामरिक संबंध" तो इसका अर्थ होगा युद्ध सबंध के विषय। सामरिक सबंध बनाने हेतु दो देश आम तौर पर चर्चा करते हैं जिससे युद्ध सबंधी नुकसान से बचा जा सके। इस प्रकार सामरिक शब्द का प्रयोग होता है और जिस सबंध में प्रयोग करना है उसी से जुड़ा शब्द सामरिक के साथ लगा दिया जाता है।

अंग्रेजी में सामरिक को "टैक्टिकल" कहा जाता है और इससे जुड़े कुछ और शब्द जो हम आमतौर पर सुनते हैं उनमें "सामरिक पर्यवेक्षण" भी एक महत्वपूर्ण शब्द है जिसका अर्थ होता है युद्ध से पहले युद्ध क्षेत्र की जांच करना् व शत्रु के बारे में जानकारी लेना तथा युद्ध क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की जांच परख करना इत्यादि सामरिक पर्यवेक्षण में आते हैं। इसके अलावा सामरिक शब्द का प्रयोग "सामरिक शस्त्र" के रूप में भी किया जाता है जिसका अर्थ होता है युद्ध से सबंधित शस्त्र।

Kalantar Meaning in Hindi कालांतर का अर्थ

कालांतर किसी भी ऐसे समय के बाद आने वाले समय को कहा जाता है जिसके बारे में हम बात कर रहे होते हैं उदाहरण के तौर पर यदि हम किसी घटना का वर्णन करते हैं और कहते हैं कि कालांतर में ऐसा हुआ तो इसका अर्थ होगा कि उस घटना के बीत जाने के पश्चात जो समय आया उसमें कोई अन्य घटना घटी। अगर अभी भी आपको कालांतर का सही मतलब समझ नहीं आया है तो आइए उदाहरण सहित देखते हैं।

उदाहरण:

1. मेघालय राज्य का नामकरण होने पर शुरुआत में विरोध जताया गया क्योंकि इस राज्य का नाम वहां की किसी जनजाति के नाम पर न रख कर वहां की भौगोलिक स्थिति के अनुसार रखा गया था। परंतु कालांतर में यह नाम स्वीकार कर लिया गया ( अब यहाँ पर कालांतर से मतलब है कि "बाद में यह नाम स्वीकार कर लिया गया")

2. भारत के आजाद होने के बाद शुरुआत में कुछ रियासतों ने भारत में मिलने से आनाकानी की। लेकिन कालांतर में वे सभी भारत में मिलकर एक हो गई।

Mascara Meaning in Hindi मस्कारा का अर्थ

मस्कारा आंखों में लगाई जाने वाली काजल का ही एक रूप है लेकिन जहाँ काजल आंखों की पलक के निचले हिस्से में लगाया जाता है वहीं मस्कारा आंखों की पलकों पर उगे बालों पर लगाया जाता है ताकि वे और भी आकर्षक लग सके। मस्कारा आंखों की सुंदरता बढ़ाता है इसका प्रयोग मुख्यतः महिलाएं अपने श्रृंगार के समय करती हैं और इसे हिंदी में काजल या स्याही नाम से ही पुकारा जाता है मस्कारा एक अंग्रेजी का शब्द है तथा इसका उत्पाद बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां (जिसमें मुख्यता पश्चिमी देशों के लिए कम्पनियाँ शामिल है) द्वारा किया जाता है। ब्रांड के तौर पर प्रचलित किए जाने के कारण मस्कारा भारत में भी बहुत अधिक प्रसिद्ध हो चुका है और क्योंकि भारत में पश्चिमी सभ्यता के साथ पश्चिमी शब्दों का भी प्रभाव है इसलिए बहुत से पश्चिमी शब्द हिंदी तथा भारत की स्थानीय भाषाओं में मिश्रित हो चुके हैं उन्ही में से एक शब्द है मस्कारा।

पुरुषों के लिए यह किसी भी प्रकार से उपयोगी नही है हालांकि महिलाओं के लिए मस्कारा श्रृंगार की चरम सीमा के समय प्रयोग किए जाने वाले श्रृंगार का एक अंश है जो कि आज की आधुनिक जमाने में बहुत अधिक प्रचलित हो चुका है। हालांकि शुरुआत में केवल फिल्मी अभिनेत्रियां ही इसका प्रयोग किया करती थी लेकिन अब धीरे-धीरे यह आम महिलाओं में भी प्रचलित होता जा रहा है।

राजधानी का अर्थ | Capital Meaning in Hindi

राजधानी किसी भी ऐसे कस्बे, शहर, नगर या महानगर को कहा जाता है जहां किसी देश या राज्य की सरकार स्थित होती है तथा जहां से देश के सभी प्रशासनिक ...