कार्व्ड आउट का अर्थ | Carved Out Meaning in Hindi

Carved Out Ka Matlab Aur Paribhasha:

कार्व्ड आउट एक अंग्रेजी का शब्द है जिसे किसी ऐसी प्रक्रिया के लिए प्रयोग किया जाता है जहां पर एक बड़ी वस्तु में से कोई छोटी वस्तु निकाली गई हो। विशेषकर इस शब्द का प्रयोग अलग किए गए स्थान के लिए किया जाता है। जहां पर बहुत ही ज्यादा संघर्ष करने के पश्चात एक जमीन का टुकड़ा हासिल किया गया हो। क्योंकि बड़े जमीन के टुकड़े पर जब किसी और व्यक्ति का शासन होता है परंतु उस पर अपना शासन कायम करने के लिए उसकी बड़ी जमीन में से एक टुकड़ा लिया जाता है तो इसे कहते हैं कार्व्ड आउट करना।

इस शब्द का प्रयोग भारत में मुख्य तौर पर नए राज्य, नए जिले या किसी नए स्थान के निर्माण के लिए किया जाता है। जैसे भारत में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बनाया गया है तो इसके लिए कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश से कार्व्ड आउट होकर तेलंगाना राज्य बना है और इसके लिए तेलंगाना आंदोलन के लोगों को कई दशकों तक कड़ा संघर्ष करना पड़ा तब जाकर उन्हें आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना राज्य प्राप्त हुआ इसलिए यदि कहा जाए कि तेलंगाना वासियों ने मेहनत से एक जमीन का टुकड़ा हासिल किया है तो यह कार्व्ड आउट शब्द का सही अर्थ होगा। इस प्रकार कार्व्ड आउट शब्द का प्रयोग वहां किया जाएगा जहां पर एक बड़ी जमीन के टुकड़े से कोई छोटा/ बराबर का अथवा बड़ा टुकड़ा अलग किया जाता है या प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा किसी वस्तु को बड़ी वस्तु से अलग करना भी कार्व्ड आउट शब्द से दर्शाया जा सकता है।

शुद्ध रूप से कार्व्ड आउट का हिंदी में अर्थ होता है अलग करना, पृथक करना, मेहनत से कमाना, मेहनत से प्राप्त करना, परिश्रम कर कोई वस्तु हासिल करना इत्यादि

Prelim Exam Meaning in Hindi प्रीलिम एग्जाम का अर्थ

Prelim Exam Ka Matlab Aur Paribhasha Hindi Mein:

(Prelim Exam) प्रीलिम एग्जाम एक अंग्रेजी शब्द है जो कि (Preliminary Examination) प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन का संक्षिप्त रूप है। यह एक प्रकार की परीक्षा है जो कि एक क्रम में दी जाने वाली परीक्षाओं का प्रारंभिक भाग होता है। मान लीजिए आपकी दो परीक्षाएं होनी है तो उनमें से जो पहली परीक्षा होगी जिसमें प्राप्त अंको के आधार पर आप दूसरी परीक्षा में बैठ पाएंगे तो उस पहली परीक्षा को कहा जाएगा प्रीलिम एग्जाम। इसका हिंदी में अर्थ होता है प्रारंभिक परीक्षा। इस परीक्षा का आयोजन इसलिए किया जाता है ताकि जो मुख्य परीक्षा है उस उसमें केवल योग्य विद्यार्थियों को चुना जा सके। ताकि उस मुख्य परीक्षा में के आयोजन में सुरक्षा, पारदर्शिता व अन्य बातों का ध्यान रखा जा सके। प्रारम्भिक परीक्षा का फायदा यह होता है कि जो विद्यार्थी मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होते वे पहले ही बाहर हो जाते हैं और जो विद्यार्थी योग्यता सिद्ध कर देते हैं वे ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं। जिससे मुख्य परीक्षा के आयोजन में ज्यादा दिक्कत नही आती।

इस समय भारत में बहुत सी परीक्षाओं में प्रीलिम एग्जाम करवाए जाते हैं चाहे फिर वह बैंकिंग का सेक्टर हो, सिविल सर्विस का एग्जाम हो, एसएससी द्वारा आयोजित किया जाने वाला एग्जाम हो या किसी भी सरकारी नौकरी हेतु चयन के लिए कोई आयोजित परीक्षा हो। लगभग हर तरह के एग्जाम में आजकल प्रीलिम एग्जाम आयोजित किया जाने लगा है तथा इस प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा करवाई जाती है। वर्तमान में निजी संस्थान भी इस तरीके से परीक्षाओं का आयोजन करने लगे हैं इस प्रकार की परीक्षाएं भारत ही नही अपितु अमेरिका जैसे देशों में भी प्रचलित है।

प्रीलिम एग्जाम के हिन्दी पर्यायवाची हैं प्रारंभिक परीक्षा, शुरुआती परीक्षा, परीक्षाओं के क्रम का आरंभिक भाग। इसे English में प्रेमिलिमिनरी एग्जामिनेशन (Preliminary Examination) कहा जाता है।

Terminal Meaning in Hindi टर्मिनल का अर्थ

Terminal Ka Matlab Aur Paribhasha:

यदि आप रेलवे के बारे में तनिक भी ज्ञान रखते हैं तो आपने टर्मिनल शब्द अवश्य सुना होगा। वास्तव में यह टर्मिनल नहीं बल्कि टर्मिनस होता है लेकिन हम आम बोलचाल में इसे टर्मिनल के नाम से में जानते हैं। लेकिन आखिर यह होता क्या है और क्यों हर एक स्टेशन के पीछे टर्मिनल शब्द नहीं लगा होता। क्यों सिर्फ कुछ ही स्टेशनों के नाम के पीछे की टर्मिनल शब्द लिखा जाता है जैसे कि मुंबई में शिवाजी टर्मिनल। आखिर इस शब्द का अर्थ क्या होता है? टर्मिनल का अर्थ होता है शुरुआती बिंदु या फिर अंतिम बिंदु अर्थात वह स्थान जहाँ पर जाकर कोई रास्ता समाप्त हो जाता है या रास्ता आरंभ होता है। यानी कि आप वहां पर जाकर यात्रा समाप्त कर सकते हैं या फिर विपरीत दिशा में चल कर वहां से नई यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

टर्मिनल का यही अर्थ रेलवे में भी लागू होता है। वह स्टेशन जहां पर जाकर रेल की पटरी का विस्तार समाप्त हो जाता है उस स्टेशन को टर्मिनल कहा जाता है। वहां से आगे कोई रेल लाइन नहीं बिछी होती इसलिए उस स्थान पर पहुंचकर रेल को वापस आना पड़ता है वह स्टेशन रेल की यात्रा का अंतिम बिंदु होता है और इसीलिए उस स्टेशन के पीछे टर्मिनल या टर्मिनस शब्द लिख दिया जाता है। इसके उदाहरण के तौर पर आप मुंबई के शिवाजी टर्मिनल या लोकमान्य तिलक टर्मिनल का नाम ले सकते हैं।

टर्मिनल के हिन्दी में पर्यायवाची होते हैं अंतिम स्टेशन, अंतिम सीमा, चरम, आखिरी बिंदु इत्यादि। टर्मिनल के।English में अर्थ होते हैं Last, Final, End, Ultimate, Extreme इत्यादि।

Ank Meaning in Hindi अंक का अर्थ

Ank Ka Matlab Aur Paribhasha:

अंक शब्द का प्रयोग मुख्यतः दो अर्थों के रूप में किया जाता है पहले अर्थ के अनुसार 0 से लेकर 9 तक की गिनती के किसी भी एक चिह्न को अंक कहा जाता है इसके अलावा इन 0 से 9 तक के चिन्हों से मिलकर बनने वाली किसी भी संख्या को भी अंक शब्द से संबोधित किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि देंखे तो हम बहुत बार इस शब्द का प्रयोग करते हैं जैसे की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों की गणना करना और किसी से पूछना कि तुम्हारे कितने अंक आए इत्यादि। अंक शुद्ध हिंदी का शब्द है और इसके स्थान पर क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी शब्द "नंबर" का प्रयोग जाति किया जाता है।

दूसरे अर्थ के रूप में हम अंक शब्द का प्रयोग कर सकते हैं किसी पत्रिका के दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक प्रति के लिए। जैसे मान लीजिए कोई पत्रिका एक सप्ताह बाद प्रकाशित होती है तो सप्ताह के पश्चात आने वाली उस पत्रिका की प्रति को हम कहेंगे साप्ताहिक अंक, यदि वह महीने बाद आती है तो उसे कहेंगे मासिक अंक, यदि वह 3 माह के पश्चात आती है तो उसे कहेंगे तिमाही अंक, यदि वह 6 माह के बाद प्रकाशित होती है तो उसे कहेंगे छमाही अंक और यदि एक वर्ष बाद प्रकाशित होती है तो उसे कहा जाएगा वार्षिक अंक। इस प्रकार अंक शब्द का प्रयोग उपरोक्त दो अर्थों के लिए अधिकतम किया जाता है।

अंक शब्द के हिंदी पर्यायवाची हैं सँख्या, अक्षर, गिनती के चिह्न, छाप इत्यादि वहीं अंक शब्द के English में अर्थ होते हैं Digit, Number, Figure इत्यादि।

(Corridor) कॉरिडोर का अर्थ Meaning in Hindi

Corridor Ka Matlab Aur Paribhasha:
(English Meaning & Synonymous: Passage पैसेज)

कॉरिडोर अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हिंदी में ज्यों का त्यों प्रयोग किया जाता है कॉरिडोर शब्द का प्रयोग किसी विशेष स्थान पर पहुंचने के लिए बनाए गए मार्ग के लिए किया जाता है। कॉरिडोर किन्ही दो राज्यों, दो स्थानों, दो देशों अथवा दो महाद्वीपों के बीच स्थापित किया जा सकता है। कॉरिडोर पर यात्रा करने वाले वाहन या यात्रियों का मूलतः एक ही उद्देश्य होता है और वह उद्देश्य है उस स्थान पर पहुँचना स्थान जहाँ पर जाकर वह कॉरिडोर समाप्त होता है। उन्हें रास्ते में पड़ने वाले आसपास के क्षेत्रों से कोई विशेष मतलब नहीं होता और कभी-कभी जब कॉरिडोर दो देशों के मध्य बना हो तब तो यात्रियों को आसपास के क्षेत्रों में जाने की सख्त मनाही होती है। हालांकि कुछ अपवादों में कॉरिडोर के मध्य पड़ने वाले स्थानों का उपयोग व्यापारिक या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

हिन्दी में अर्थ व पर्यायवाची:

अंदर ही अंदर बनाया गया रास्ता जिसमें बाहरी रूकावटें न हों

गलियारा (Galiyara)
रास्ता (Rasta)
पथ (Path)
गैलरी (Gallery)

इंग्लिश में अर्थ:
Anteroom (एंटरूम)
Aisle (आएल)
Gallery (गैलरी)
Passage (पैसेज)
Road (रोड)
Way (वे)
Street (स्ट्रीट)

आज के समय में जहाँ पूरी दुनिया आपसी आवा-गमन बढ़ा रही है वहाँ कोरिडोर बनाने की आवश्यकता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पड़ने लगी है हालांकि पहले यह राज्यों या देश के अंदर ही सिमटा होता था। लेकिन धीरे-धीरे व्यापारिक दृष्टि से कॉरिडोर की दो देशों के बीच महत्वता बनने लगी है। अक्सर वे देश आपस में मिलकर कॉरिडोर बनाते हैं जिन्हें एक दूसरे की आवश्यकता होती है या जो एक दूसरे से सीधे व्यापारिक सबंध कायम करना चाहते हैं और एक दूसरे के साथ मिलकर एक अंतरराष्ट्रीय शक्ति बनना चाहते हैं।

कॉरिडोर से सबंधित उदाहरण:

* भारत और पाकिस्तान के मध्य सिख अनुयायियों के लिए तीर्थ कॉरिडोर बनाने की मांग समय-समय पर उठती रही है। ये सिख श्रद्धालु भारत की सीमा से महज 5 किलोमीटर दूर गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर में श्रद्धा भाव से जाने की इच्छा रखते हैं।

* ऐसे बहुत से उदाहरण देखने कोे मिले हैं जब ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पूरा प्रशासन किसी एक मरीज की जान बचाने में अपनी पूरी ताकत झोंक देता है।

(ग्रीन कॉरिडोर अर्थात किसी एक सड़क से पूरी ट्रैफिक को हटाकर उसे कुछ समय के लिए किसी विशेष वाहन हेतु उपलब्ध करवाना)

* कुंभ मेले की भीड़ को देखते हुए बहुत बार गंगा घाट से मंदिर तक कॉरिडोर बनाने की मांग उठती रही है।

* किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को सदृढ़ बनाने के लिए व्यापारिक कॉरिडोर बनाए जाने की आवश्यकता होती हैं।

* कॉरिडोर किसी भी स्थान पर किसी विशेष लक्ष्य की पूर्ति के लिए बहुत सहायक सिद्ध होते हैं।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...