नमामि गंगे का अर्थ | Namami Gange Meaning in Hindi English

नमामि गंगे शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है नमामि तथा दूसरा है गंगे। यहां पर गंगे शब्द का अर्थ "गंगा नदी" है जो कि भारत की राष्ट्रीय नदी है और भारत की सबसे पवित्र नदी मानी जाती है इसके अलावा दूसरा शब्द है "नमामि" जिसका अर्थ होता है "हे माँ मैं तुझे प्रणाम करता हूँ" इस प्रकार इन दोनों शब्दों का सयुंक्त अर्थ निकलता है "हे माँ गंगे मैं तुझे प्रणाम करता हूँ" नमामि गंगे शब्द प्रचलन में तब आया जब भारत में गंगा नदी को स्वच्छ करने के लिए एक स्वच्छता मिशन चलाया गया जिसके अंतर्गत नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

नेशनल मिशन ऑफ क्लीन गंगा के अंतर्गत चलाए गए "नमामि गंगे" कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी और इसमें सबसे बड़ी बात यह थी कि जो लोग गंगा के घाटों पर रहते हैं और गंगा के आसपास में बसे हुए हैं उन्हें भी इस मिशन में शामिल किया गया था ताकि वे लोग गंगा की सफाई में अपना योगदान दे सकें। वही गंगा के किनारे बसे गांव की पंचायतों और नगर पालिकाओं को भी इस मिशन में सहयोग देने हेतु शामिल किया गया। इस मिशन को पूरा करने के लिए बहुत ही कम समय में 20 हज़ार करोड़ रुपए की राशि गंगा की स्वच्छता पर खर्च किए जाने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दी। यह रकम इतनी ज्यादा थी कि पिछले 30 वर्षो में गंगा की सफाई में इस रकम का केवल चौथा भाग ही खर्च हो पाया था। इसलिए यह देश का एक बहुत बड़ा मिशन साबित हुआ।

ओवरड्राफ्ट का अर्थ | Overdraft Meaning in Hindi

ओवरड्राफ्ट एक बैंकिंग सुविधा होती है जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट से उतना पैसा निकाल सकता है जितना पैसा उसके बैंक अकाउंट में होता नहीं है यानी कि अपने बैंक में पड़ी सीमित राशि से अधिक राशि निकालना ओवरड्राफ्ट कहलाता है। बहुत से बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं जैसे मान लीजिए अभी आपके अकाउंट में 1 लाख रुपए हैं लेकिन आप डेढ़ लाख रुपए निकाल रहे हैं तो इसे कहा जाएगा ओवरड्राफ्ट। इसके लिए बैंक आपको यह विशेष सुविधा देता है। आप अपने व्यापार के आधार पर ओवरड्राफ्ट की लिमिट को घटा बढ़ा सकते हैं यह पूर्णता बैंक के नियमों पर डिपेंड करता है कि वह कितने ओवरड्राफ्ट सुविधा दे रहा है बहुत से बैंक यह सुविधा केवल अपने देश मे देते हैं और बहुत से बैंक यह सुविधा विदेशी स्तर पर भी देते हैं।

ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा तब होता है जब किसी व्यक्ति को पैसे की बहुत अधिक आवश्यकता हो लेकिन उसके बैंक अकाउंट में एक सीमित राशि पड़ी हो। ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति ओवरड्राफ्ट सेवा की सहायता से अपने अकाउंट में रखी गई राशि के शून्य होने के बावजूद भी पैसे निकाल सकता है। यह पैसे उसे बैंक द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह सुविधा विशेषकर व्यापारियों को दी जाती है जिनका उपभोक्ताओं या वेंडर से पैसा आने में थोड़ा समय लगता है। मान लीजिए किसी व्यापारी का पैसा अगले माह आना है और उसे अभी पैसे की सख्त आवश्यकता है तो वह इस सेवा का प्रयोग कर सकता है और जब अगले माह उसके पैसे आएंगे तो वह बैंक को इन्हें मामूली ब्याज सहित वापिस लौटा देगा। बहुत से व्यापारी इस सुविधा के चलते बैंक की तरफ आकर्षित होते हैं।

कॉर्पोरेट गवर्नेंस का अर्थ | Corporate Governance in Hindi

जिस तरह हमारी गवर्नमेंट (सरकार) होती है और एक प्रणाली के तहत देश को चलाती है उसी तरह कॉरपोरेट्स यानि कि कंपनियों की निगरानी रखने के लिए भी एक सरकारी संस्था होती है भारत में यह कार्य सेबी (SEBI) द्वारा किया जाता है। यह संस्था कॉर्पोरेट के सभी कार्यों को प्रबंधित करती हैं और साथ ही ध्यान रखती हैं कि जो व्यक्ति कंपनी में पैसा लगा रहे हैं, स्टॉक होल्डर हैं, कंपनी के एंप्लोई हैं कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी हैं, सीईओ है, मालिक है उनकी रूचि का ध्यान रखा जाए और उपभोक्ताओं के साथ कंपनी के कैसे संबंध होंगे इन सब के बारे में जो नियमावली बनाई जाती है जो प्रणाली बनाई जाती है जो इन सब को एक साथ लेकर चलती है इसे ही कॉर्पोरेट गवर्नेंस कहा जाता है। इस निगरानी का उद्देश्य होता है कि कॉर्पोरेट में किसी भी प्रकार के सामाजिक नियमों का उल्लंघन न हो चाहे फिर वह कानूनी नियम हो, नैतिक नियम हो, किसी भी प्रकार के सामाजिक मूल्यों पर आधारित नियम हो इत्यादि कॉर्पोरेट गवर्नेंस इन्ही आधारों पर कार्य करती है। कॉर्पोरेट गवर्नेंस की आवश्यकता इसलिए पड़ी है क्योंकि पिछले काफी समय से देखा गया है कि कुछ कंपनियां खुद को दिवालिया घोषित कर देती है जिससे बहुत से निवेशकों का पैसा डूब जाता है तथा देश में निवेश करने वालों की इच्छाशक्ति पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और साथ ही कॉर्पोरेट के साथ जुड़े लोगों को बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ता है।

आज के समय में किसी भी कंपनी में कॉर्पोरेट गवर्नेंस की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ने लगी है किसी भी प्रकार के घोटाले बाजी को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने में कि कंपनी समाज पर बुरा प्रभाव ना डाले, कंपनी अपनी कोई मनमानी ना करें या कोई व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए कॉर्पोरेट को किसी भी तरह की हानि ना पहुंचाए। इसके लिए यह निगरानी आवश्यक होती है यदि कोई व्यक्ति इन नियमों के विरूद्ध जाता है तो वह कॉर्पोरेट गवर्नेंस के अंतर्गत आने वाली सजा का हकदार हो जाता है। इसलिए नियमों के अनुरूप चलना अनिवार्य होता है। कॉर्पोरेट गवर्नेन्स के अंतर्गत चलने वाली कंपनी चाहे कितनी भी बड़ी क्यों न हो जाए वह कभी भी समाज को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। वह हमेशा समाज के भले के लिए काम करेगी क्योंकि आज कॉर्पोरेट को एक निर्जीव व्यापार न समझकर एक इंसान माना जाता है जैसे एक इंसान के चारों तरफ संबंध होते हैं उसी तरह कॉर्पोरेट के साथ भी बहुत लोग जुड़े होते हैं जिनकी ज़िंदगी पर उस कॉर्पोरेट का सीधा प्रभाव पड़ता है। उन जुड़े हुए लोगों की ज़िंदगी पर विपरीत प्रभाव न पड़े इसके लिए कॉर्पोरेट गवर्नेंस का निर्माण किया गया है।

खलीबली लिरिक्स का मतलब Khalibali Lyrics Meaning & Translation in Hindi

खलीबली पद्मावत फिल्म का गाना है जिसे शिवम पाठक शैल हाडा ने गाया है इस गाने के बोल लिखे हैं ए. एम. तुराज ने और संगीत दिया है संजय लीला भंसाली ने। इस गाने में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर कपूर और अदिति राव हैदरी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

गाने का नाम: खलीबली
फ़िल्म: पद्मावत
गायक: शिवम पाठक और शैल हाडा
लिरिक्स: ए. एम. तुराज
संगीत: संजय लीला भंसाली
लेबल: टी सीरीज
भाषा: हिन्दी और फ़ारसी

Khalibali Lyrics Meaning & Translation in Hindi:

कलबीया कैस वल्लाह....

कसम से मेरा दिल दीवाना हो गया है...

वल्लाह... वल्लाह...

कसम से... कसम से...

हबीबी... हबीबी... हबीबी....

महबूबा... महबूबा... महबूबा...

जबसे पहना है मैंने
ये इश्क-ए-सेहरा
खलिबली हो गया है दिल
दुनिया से मेरा खलिबली
हो गया है दिल

जब से मुझे तुमसे इश्क हुआ है
मेरा दिल दुनिया से बेपरवाह हो गया है
मैं दीवाना हो गया हूँ

तार वार दिल के सब टूट से गया
नींदों वाले जुगनू रूठ रातों से गया
लग सा गया है ख्वाबों का आँखों में डेरा
खलिबली हो गया है दिल
दुनिया से मेरा खलिबली हो गया है दिल

सारा जहा घूम के हम
तुझपे आके रुक गए
तेरे जैसे आसमान भी
तेरे आगे आके झुक गए

पढ़ लूं कलमा तेरी चाहत का
कहता है ये ही इश्क का मज़हब
दिल पे लगा है अब मेरे तेरा पहरा

बिंते दिल लिरिक्स का अर्थ | Binte Dil Lyrics Meaning in Hindi

बिंते दिल पद्मावत फिल्म का एक गाना है जिसे अरिजीत सिंह ने गाया है और इस गाने के बोल लिखे हैं ए.एम. तुराज ने और संगीत दिया है संजय लीला भंसाली ने। इस गाने में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर कपूर और अदिति राव हैदरी ।

गाने का नाम: बिंते दिल
फ़िल्म: पद्मावत
गायक: अरिजीत सिंह
लिरिक्स: ए.एम. तुराज
संगीत: संजय लीला भंसाली
लेबल: टी सीरीज
भाषा: हिंदी व अरबी

Binte Dil Hindi Lyrics Meaning & Translation in Hindi

बिंते दिल मिस्रिया में...
दिल में बसी लड़की मिस्र में...

पेश है कुल शबाब
ख़िदमत-ए-आली जनाब
पेश है कुल शबाब
ख़िदमत-ए-आली जनाब
आतिश कदा अदाओं से
आतिश कदा अदाओं से
जल उठेगा आपके
दीदा-ए तर जा हिज़ाब
ये सारी सुंदरता पेश है
आपकी महानता की सेवा में...
इन जलती हुई झटकेदार अदाओं से
आपकी आँखों में बसा ये आंसूओं का
घूँघट जल उठेगा...
(अर्थात आप अपने सारे दुख दर्द भूल जाएंगे)

महकश लबों पे आने लगी हैं
प्यासी कुर्बतें
हैरत ज़दा ठिकाने लगी हैं
सारी फुर्क़तें
इन शराबी होंठों पर प्यास की
दस्तक होने लगी है...
हैरानी के साथ सभी दूरियां
दूर हो रही हैं...

कारिजों पे मेरे लिख ज़रा
रिफ्वातें चाहतों का सिला
मेरे गालों पर लिख दे
बढ़ती मोहब्बतों का सिला (परिणाम)

गगनयान का अर्थ | Gaganyaan Meaning in Hindi

Gaganyaan Ka Arth Aur Paribhasha:

गगनयान मुख्य रूप से दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है गगन तथा दूसरा शब्द है यान। गगन का अर्थ होता है आकाश, आसमान या अंबर। और यान का अर्थ होता है उड़ने वाला वाहन। इस प्रकार इन दोनों शब्दों को जोड़ा जाए तो शब्द बनता है "आकाश में उड़ने वाला वाहन" और इसे कहा जाता है गगनयान। इससे जुड़े कुछ अन्य शब्द है चंद्रयान और मंगलयान। चंद्रयान मिशन चन्द्रमा पर गया था और मंगलयान मिशन मंगल ग्रह पर गया था। यान को हम English में Aeroplane (एयरोप्लेन) कहते हैं और इसी तरह गगनयान शब्द बना है आइए जानते हैं कि यह शब्द प्रचलित क्यों हुआ है।

दरअसल गगनयान शब्द के प्रचलित होने का कारण है भारत द्वारा वर्ष 2022 का प्रस्तावित स्पेस मिशन जिसमें भारत अपने तीन नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजेगा और अंतरिक्ष में जाने वाले यह तीन यात्री भारत के पहले ऐसे यात्री होंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। भारत से पहले मात्र तीन देश अपने नागरिकों को अंतरिक्ष में भेज चुके हैं यह देश है अमेरिका, रूस और चीन इसके बाद जो देश अपने नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार है वह है भारत। जो अपने तीन अंतरिक्ष यात्रियों को वर्ष 2022 तक अंतरिक्ष में भेजेगा।

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...