येवडू का अर्थ | Yevadu Meaning in Hindi

येवडू तेलुगु भाषा का एक शब्द है जो तेलुगु फिल्म "येवडू" के प्रदर्शित होने के बाद प्रसिद्ध हुआ है। इस फिल्म के सभी भागों का हिंदी में अनुवाद कर हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी रिलीज किया गया है जिस कारण यह शब्द हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रचलित हो गया है। क्योंकि इस फिल्म के हिंदी अनुवाद में इसका शीर्षक नहीं बदला गया। येवडू का अर्थ होता है "वह कौन है?" येवडू शब्द इस फिल्म के अभिनेता पर केंद्रित है। फिल्म में अभिनेता एक ऐसा रोल अदा करता है जिसके बारे में एक प्रश्न चिन्ह बनता हुआ प्रतीत होता है जिस कारण इस फिल्म का नाम "वह कौन है?" रखा गया है।

यह फिल्म वर्ष 2014 में रिलीज हुई थी तथा इसमें मुख्य रोल तेलुगू अभिनेता रामचरण तथा अभिनेत्री श्रुति हसन ने निभाया था इसके अलावा तेलुगू के प्रसिद्ध अभिनेता अल्लू अर्जुन और अभिनेत्री काजल अग्रवाल ने भी फ़िल्म में सहायक भूमिका अदा की थी।

अनावरण का अर्थ | Anavaran Meaning in Hindi

अनावरण शब्द "आवरण" का विलोम होता है और आवरण का अर्थ होता है "कोई ऐसा कपड़ा या ढक्कन जिससे कोई वस्तु ढकी जाती है" इस प्रकार अनावरण का अर्थ होता है उसे ढके हुए कपड़े को हटाना और उस वस्तु को प्रदर्शित करना। अनावरण को शुभारंभ या उद्घाटन का पर्यायवाची भी माना जाता है क्योंकि किसी भी वस्तु का शुभारंभ करने के लिए उस पर से पर्दा हटाया जाता है और वह सार्वजनिक रुप से प्रदर्शित की जाती है। उदाहरण के तौर पर यदि कहा जाए कि "मूर्ति का अनावरण किया गया है" तो इसका अर्थ होगा कि उस मूर्ति को सार्वजनिक रूप से सभी केे देखने हेतु खोल दिया गया है।

इस प्रकार की जब किसी ढकी या छुपी हुई वस्तु को सार्वजनिक किया जाता है तो इस प्रक्रिया को अनावरण कहा जाता है। विशेषकर प्रतिमा को सार्वजनिक करने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। यद्द्पि हिंदी समाचार पत्रों में इस शब्द का प्रयोग हर उस स्थिति में किया जाता है जहां पर किसी छुपी वस्तु को अचानक से सार्वजनिक किया गया हो चाहे वह मोबाइल जैसा कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो या वाहन इत्यादि। कोई भी ऐसी वस्तु जो छुपी हुई थी और अचानक से दुनिया के सामने सार्वजनिक की गई है के लिए अनावरण शब्द का प्रयोग किया जाता है।

तशरीफ़ का अर्थ | Tashrif Meaning in Hindi

तशरीफ़ मूल रूप से अरबी भाषा का शब्द है जो मुस्लिम शासकों के भारत में आने के पश्चात भारत में भी प्रचलित हो गया है। तशरीफ़ का अर्थ होता है इज्जत बख्शना या सम्मान देना। जब किसी को सम्मान देने की बात की जाती है तो उसे तशरीफ़ के जरिए शब्द बनाकर बोला जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई कहे "तशरीफ़ रखिए" तो इसका मतलब होगा "इज्जत रखिए" अर्थात आपने बैठने के लिए जो "आसन" उस व्यक्ति को दिया है वो उस व्यक्ति के सम्मान में दिया है और यदि वह उस पर बैठता है तो इसका अर्थ है कि उसने आपका सम्मान कबूल किया है आपका सम्मान रखा है।

इसी प्रकार यदि कोई कहता है कि "तशरीफ़ ले जाइए" तो इसका मतलब कि जो सम्मान उसको दिया गया है उसे लेकर चला जाए। यदि यह शब्द प्रेम से बोला जाता है तो अर्थ होगा कि सम्मानपूर्वक जाइए। परंतु यदि गुस्से में बोला जाए इसका अर्थ यह होगा कि स्थिति ऐसी हो गई है यदि वह व्यक्ति वहां से नहीं जाता तो उसका सम्मान कर पाना कठिन हो जाएगा और उसे अपमान सहना पड़ेगा इसलिए जो सम्मान उसको मिला है उसे लेकर चला जाए।

गोल्ड फार्मिंग का अर्थ | Gold Farming Meaning in Hindi

गोल्ड फार्मिंग ऑनलाइन खेली जाने वाली गेम्स में अनैतिक रूप से किया जाने वाला एक व्यापार है। इस व्यापार में ऑनलाइन गेम खेलने वाले यूजर्स को वास्तविक मुद्रा के बदले Coin (खेल में प्रयोग होने वाली काल्पनिक मुद्रा) बेचे जाते हैं तथा अनैतिक तरीके से गेम खेलकर कुछ लोग कॉइन एकत्रित करते हैं और उन्हें बेचकर पैसा कमाते हैं। इस तरह कमाए गए पैसे को "गोल्ड फार्मिंग" कहा जाता है। टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ऑनलाइन गेम खेलने वाले लोगों की संख्या में बहुत अधिक इजाफा हुआ है क्योंकि दो यूज़र्स दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर इंटरनेट के जरिए आपस में गेम खेल सकते हैं जिस वजह से गेम में एक बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा होती है और लोग एक दूसरे से आगे निकलने के लिए व गेम में आने वाली काल्पनिक परिस्थितियों से निपटने के लिए अनैतिक तरीके से "कॉइन" खरीदते हैं और बदले में कॉइन बेचने वाले लोगों को वास्तविक मुद्रा देते हैं जिस कारण गोल्ड फार्मिंग व्यापार को बल मिलता है।

शुरुआती तौर पर तो इस तरह का लेन-देन केवल व्यक्तिगत तौर पर होता था लेकिन समय के साथ-साथ कुछ ऑनलाइन कंपनियों ने इसे एक बिजनेस के रूप में अपना लिया है और ऐसे लोगों की भर्ती करना शुरू कर दिया जो सारा दिन गेम खेलकर कॉइन एकत्रित करते हैं और शाम को इन्हें बेचकर पैसा कमाते हैं। इन कॉइन को बेचने के लिए कंपनी ग्राहक ढूंढती है और मुनाफा कमाती है। हालांकि ऑनलाइन गेम विकसित करने वाले डेवलपर्स गोल्ड फार्मिंग को अवैध मानते हैं।

वोकेशनल एजुकेशन का अर्थ | Vocational Education Meaning in Hindi

परिभाषा : व्यावसायिक शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों को उन नौकरियों के लिए तैयार किया जाता है जो हस्तचालित या प्रयोगात्मक गतिविधियों पर आधारित ...