सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संदेश

अक्तूबर 31, 2018 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

पायलट परियोजना का अर्थ | Pilot Pariyojana Meaning in Hindi

किसी भी परियोजना को लागू करने से पहले उसे एक बार अध्ययन के रूप में अप्लाई करके देखा जाता है इस अध्ययन के उद्देश्य यह पता लगाना होता है कि इस परियोजना में क्या-क्या कमियां है, कितना समय लग रहा है, कितना खर्चा रहा है इत्यादि। सभी प्रकार का अध्ययन कर यदि कोई सुधार की आवश्यकता है तो वह सुधार कर बाद में पूर्ण परियोजना लागू की जाती है इस प्रकार किसी परियोजना को पूरी तरह से लागू करने से पहले जिस प्रारंभिक रूपी परियोजना को शुरू किया जाता है उसे पायलट परियोजना कहा जाता है। पायलट परियोजना को इंग्लिश में पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) कहा जाता है।

हफ्ता का अर्थ | Hafta Meaning in Hindi

हिंदी भाषी क्षेत्रों में हफ्ता शब्द दो अर्थों में प्रयोग किया जाता है पहला अर्थ जो सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है उसके अनुसार हफ्ता का अर्थ होता है "सप्ताह" (इंग्लिश : Week) अर्थात 7 दिनों का समूह। पूरे वर्ष को 52 हफ्तों में बांटा गया है तथा 7 दिन का समूह समाप्त होने के पश्चात फिर से दूसरा हफ्ता शुरू होता है। यह शब्द मूल रूप से पारसी भाषा का शब्द है तथा माना जाता है कि यह यूनानी गणित की संख्या 7 जिसे "हेप्टा" कहा जाता है से बना है। दूसरे अर्थ के रूप में हफ्ता शब्द गुंडागर्दी या भाईगिरी के क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है जिसमें अवैध रूप से साप्ताहिक राशि एकत्रित की जाती है और साप्ताहिक रूप से एकत्रित की जाने वाली इस अवैध राशि को "हफ्ता" कहा जाता है। हफ्ता वसूली के आधार पर ही वे लोग जो किसी क्षेत्र विशेष में गुंडागर्दी करते हैं अपना खर्चा चलाते हैं या फिर अपना दबदबा कायम करने के लिए लोगों को परेशान करते हैं और उनसे हफ्ता वसूल करते हैं। हालांकि इस तरह का साप्ताहिक शुल्क अवैध है और वास्तविक रूप में बहुत ही कम स्थानों पर लिया जाता है या बिल्कुल नहीं लिया जाता ले

नकुल धर्म का अर्थ | Nakul Dharm Meaning in Hindi

नकुल धर्म महाभारत के उस समय से जुड़ा हुआ है जब पांडव अज्ञातवास पर थे परंतु कौरवों द्वारा छोड़े गए कुछ जासूसों ने उनके रहने के स्थान का पता लगा लिया था। अब पांडवों के सामने मुश्किल ये खड़ी हो गई थी कि यदि वे उन जासूसों की हत्या करें तो कौरवों को पता चल जाएगा कि हत्या पांडवों ने की है और जिस क्षेत्र में हत्या हुई होगी कौरव अनुमान लगा लेंगे कि वहीं पर पांडवों ने आश्रय लिया हुआ है और यदि पांडव उन जासूसों को न मारें तो वे कौरवों को जाकर बता देंगे कि पांडव कहां पर अज्ञातवास काट रहे हैं। इस तरह पांडवों के सामने एक बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई। इस मुश्किल से निकलने के लिए नकुल ने सुझाव दिया कि हम जासूसों को इस तरह से मारेंगे कि ऐसा लगे जैसेे इनकी मौत स्वयं हुई है। इस प्रकार जब कोई व्यक्ति अपने दुश्मनों को परिस्थिति के अनुसार ही वहां पर उपलब्ध साधनों का प्रयोग कर मारता है और इसे हत्या की जगह प्राकृतिक मृत्यु का रूप देता है तो इसे नकुल धर्म कहा जाता है। इस प्रक्रिया में दुश्मन को मारने के लिए किसी विशेष हथियार का प्रयोग नहीं होता बल्कि जो भी परिस्थितियां उस दुश्मन के आस-पास बनी होती है उन्हीं में से

राउडी का अर्थ | Rowdy Meaning in Hindi

राउडी शब्द का प्रयोग किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो स्वभाव से झगड़ालू हो और असभ्य तरीके से व्यवहार करता हो। एक शब्द में राउडी का अर्थ देखा जाए तो वह राउडी शब्द का प्रयोग "गुंडे" के लिए किया जाता है। गुंडा एक ऐसा व्यक्ति होता है जो उत्पात फैलाता है और बदमाशी करता है। गुंडों का मूल उद्देश्य स्वयं को सिस्टम से ऊंचा दिखाना होता है। उपद्रव करने के लिए जिस समूह को जा ना जाता है उसे आम बोलचाल में "राउडी गैंग" कहा जाता है। उपद्रव फैलाने की इस क्रिया को सयुंक्त रूप से "राउडिज्म" (Rowdyism) कहा जाता है। हिंदी भाषी क्षेत्रों में यह शब्द तेलुगू फिल्म "विक्रमकुडु" का हिंदी रीमेक "राउडी राठौर" बनने के बाद प्रचलित हुआ है। इस फ़िल्म में राउडी को एक ऐसे पुलिस वाले के रूप में दिखाया गया है जो उपद्रवता का प्रयोग गुंडों के खिलाफ करता है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अर्थ | Statue of Unity Meaning in Hindi

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तीन शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "स्टैच्यू" जिसका अर्थ होता है प्रतिमा, दूसरा शब्द है "ऑफ" इसका हिंदी में अर्थ होता है का; और तीसरा शब्द है यूनिटी जिसका अर्थ होता है "एकता" इस प्रकार स्टेचू ऑफ यूनिटी का हिंदी में अर्थ होता है "एकता की प्रतिमा"। यह प्रतिमा भारत की 562 रियासतों मिलाकर भारत देश का निर्माण करने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को समर्पित है जिन्हें एकता का प्रतीक माना जाता है। सरदार पटेल की 182 मीटर ऊँची यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा है। सरदार पटेल की जयंती प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। पत्थर या किसी धातु से बनी हुई मूर्ति को "प्रतिमा" कहा जाता है जिसे किसी व्यक्ति विशेष के रूप कद व मुखानुसार ढाला गया होता है तथा जो सार्वजनिक रूप से स्थापित की जाती है। स्टेचू ऑफ यूनिटी भारत के गुजरात राज्य में स्थित है तथा भारत की राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है।