फर्स्ट लेडी का अर्थ | First Lady Meaning in Hindi

इस शब्द का प्रयोग किसी भी देश के राष्ट्रपति की पत्नी के लिए किया जाता है। किसी देश के राष्ट्रपति की पत्नी को फर्स्ट लेडी अर्थात "प्रथम महिला" कहा जाता है। फर्स्ट लेडी शब्द का प्रयोग कर संबोधन करते हुए उस देश का नाम साथ में बोला जाता है। जैसे; यदि भारत के राष्ट्रपति की पत्नी के बारे में बात की जाए तो उन्हें कहा जाएगा "भारत की फर्स्ट लेडी" अर्थात "भारत की प्रथम महिला" इस प्रकार अन्य देश अमेरिका, कनाडा, जापान इत्यादि कोई भी देश हो उस देश के राष्ट्रपति की पत्नी को फर्स्ट लेडी कह कर संबोधित किया जाता है।

उदाहरण : गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी भारत आएंगी।

डू मी अ फेवर का अर्थ | Do Me A Favour Meaning in Hindi

"डू मी अ फेवर" एक अंग्रेजी का वाक्य है जो चार शब्दों से मिलकर बना हुआ है इनमें सबसे पहला शब्द है "डू" जिसका अर्थ होता है "करना" दूसरा शब्द है "मी" जिसका अर्थ होता है "मेरे लिए" तीसरा शब्द है "अ" जिसका अर्थ होता है "एक" और चौथा शब्द है "फेवर" जिसका अर्थ होता है "एहसान" इस प्रकार "डू मी अ फेवर" शब्द का पूर्ण अर्थ निकलता है "मेरे लिए एक एहसान करना" या "मुझ पर एक एहसान करना"। किसी से मदद मांगने के लिए इस वाक्य का प्रयोग किया जाता है और इस वाक्य को प्रयोग करने से पूर्व "प्लीज" शब्द लगाया जाता है जिसका अर्थ होता है "कृप्या" इस प्रकार यह पूर्ण वाक्य बोला जाता है "प्लीज... डू मी अ फेवर" अर्थात कृप्या कर... मुझ पर एक एहसान करें।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...