कान ऐंठना का अर्थ | Kaan Ainthna Meaning in Hindi

ऐंठना शब्द का मतलब होता है "पकड़ कर घुमाना या मरोड़ना" इस प्रकार "कान ऐंठना" का अर्थ निकलता है कान मरोड़ना और कान मरोड़ना एक ऐसी क्रिया है जो किसी बच्चे को समझाते हुए की जाती है। इस प्रकार कान ऐंठना मुहावरे का प्रयोग ऐसी स्थिति में किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी को सुधारने की या स्वयं सुधरने की बात करता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी बच्चे के कान ऐंठते हो तो इसका मतलब यह होगा कि आप उसकी गलती समझाते हुए उसे सुधरने के लिए कह रहे हो।

कान ऐंठना मुहावरे का मतलब : सुधारना / स्वयं सुधरने की प्रतिज्ञा करना

(Sentence) वाक्य में प्रयोग :

1. तुम बहुत शरारती हो गए हो तुम्हारे कान ऐंठने पड़ेंगे।

2. मैं कान ऐंठता हूं कि मैं आगे से कोई गलत कार्य नहीं करूंगा।

3. पिता अपने पुत्र के कान ऐंठते हुए उसे स्कूल जाने के लिए समझा रहे हैं।

काठ की हांडी का अर्थ | Kath Ki Handi Meaning in Hindi

काठ की हांडी का अर्थ होता है लकड़ी की हांडी। हांडी बर्तन के आकार की होती है जिसे आग पर रख कर खाना पकाया जाता है। जब काठ की हांडी मुहावरे का प्रयोग किया जाता है तो इसका अर्थ होता है अस्थाई वस्तु। जो एक बार प्रयोग करने के बाद नष्ट हो जाती है क्योंकि काठ की हांडी को सिर्फ एक ही बार आग पर रखा जा सकता है और वह जल जाती है। इसलिए काठ की हांडी को एक ही बार प्रयोग होने वाली वस्तु का प्रयायवाची माना जाता है। काठ की हांडी मुहावरे का मतलब व प्रयोग निम्नलिखित वाक्य में देखा जा सकता है।

उदाहरण : काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती तुम उसे एक बार मूर्ख बना सकते हो बार-बार नहीं।

डोमेन का अर्थ | Domain Meaning in Hindi

शाब्दिक तौर पर देखा जाए तो डोमेन किसी भी ऐसे क्षेत्र को कहा जाता है जो एक देश के बीच सीमाओं में सिमटा हुआ हो और जहां पर ज्ञान का समावेश हो। जहां पर जाकर आप ज्ञान प्राप्त कर सके उसे डोमेन कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि हम कहे "पब्लिक डोमेन" तो इसका अर्थ होगा "सार्वजनिक क्षेत्र" इसमें पब्लिक का अर्थ है "सार्वजनिक" और डोमेन का अर्थ है "क्षेत्र" इस प्रकार "डोमेन" शब्द क्षेत्र के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन ऑनलाइन स्तर पर डोमेन का अर्थ क्षेत्र नहीं होता।

ऑनलाइन स्तर पर "डोमेन" किसी भी वेबसाइट के पते को कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर वे सभी वेबसाइट जिनके पीछे .com या .in या .org इत्यादि लगता है जैसे कि google डॉट कॉम  , facebook डॉट कॉम, youtube डॉट कॉम, twitter डॉट कॉम इत्यादि डोमेन कहलाते हैं। सभी डोमेन एक IP एड्रेस पर केंद्रित होते हैं। IP एड्रेस मोबाइल नंबर जैसी सँख्या होती है जिसे याद रख पाना आसान नहीं होता। इसलिए इस एड्रेस के ऊपर शब्दों की परत चढ़ाई जाती है। जिसे हम डोमेन कहते हैं। डोमेन को याद रख पाना आसान होता है और यह वेबसाइट को एक नाम व एक पहचान देता है।

उदाहरण : Hindi 2 Meaning वेबसाइट का डोमेन नेम www.hindi2meaning.com है।

कंगारू कोर्ट का अर्थ | Kangaroo Court Meaning in Hindi

इस शब्द का प्रयोग एक ऐसी अदालत के लिए किया जाता है जहां पर असंवैधानिक और गैरकानूनी तरीके से किसी को सजा दी जाती है या एकतरफा निर्णय सुनाया जाता है। इस प्रकार की गैर कानूनी अदालत में पूर्ण सुनवाई न कर सिर्फ एक हावी पक्ष की तर्ज पर निर्णय सुना दिया जाता है तथा सजा दे दी जाती है। कंगारू कोर्ट लोगों के एक समूह द्वारा लगाया जाता है जो अपने आपको श्रेष्ठ मानते हैं तथा कानून में विश्वास नहीं करते व गैरकानूनी तरीके से इस प्रकार का समूह (कंगारू कोर्ट) बनाकर अपने स्तर पर किसी को सजा देते हैं। इस प्रकार के कोर्ट में दी गई सजा सबूतों से ज्यादा भावनाओं पर आधारित होती है जिस कारण कई बार निर्दोष को भी सजा दे दी जाती है या छोटे अपराध के लिए भयंकर सजा दे दी जाती है। इसलिए कंगारू कोर्ट गैरकानूनी है तथा अपराध की श्रेणी में आता है। इसे अच्छे से समझने के लिए आप खाप पंचायतों का उदाहरण ले सकते हैं जो अपने ही स्तर पर समूह बनाकर गांव के किसी व्यक्ति को दंडित कर देते हैं या गांव निकाला दे देते हैं जो कि एक गैर कानूनी प्रक्रिया है क्योंकि इसमें कानून के मानदंडों के अनुसार कार्य नहीं होता। इस प्रकार की गैरकानूनी तरीके से बनाई गई या जानबूझकर कानून को नजरअंदाज करने वाली कोर्ट को कंगारू कोर्ट कहा जाता है।

उदाहरण : संगठन के कुछ लोगों ने कंगारू कोर्ट बनाकर चोर को सजा दे दी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...