कैश मेमोरी का अर्थ | Cache Memory Meaning in Hindi

जब हम कोई मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते हैं तो हमें दो तरह की मेमोरी के बारे में बताया जाता है इनमें से पहली मेमोरी को हार्ड ड्राइव या इंटरनल मेमोरी कहा जाता है जो कि मोबाइल (स्मार्टफोन) में 4GB, 8GB, 16GB, 32GB या 64 GB तक तथा कंप्यूटर में 500 GB या इससे ज्यादा होती है। दूसरी मेमोरी है RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) जो 2GB, 4GB या 6GB तक होती है। लेकिन इसके अलावा एक और मेमोरी होती है जिसके बारे में हमें नहीं बताया जाता उसे कहा जाता है कैश मेमोरी (Cache Memory) इसका नाम हम अक्सर स्मार्टफोन या कंप्यूटर की एप्लीकेशन सेटिंग में देखते हैं। आमतौर पर यह 08 से 10 एमबी तक होती है लेकिन आखिर यह कैश मेमोरी है क्या? और इसका काम क्या है आइए जानते हैं।

कैश मेमोरी एक ऐसी मेमोरी होती है जो रियल टाइम में (अर्थात : तुरंत) हमारे द्वारा मोबाइल में की गई गतिविधियों को रिकॉर्ड करती है। उदाहरण के तौर पर जब आप मोबाइल में कोई ऐप खोलते हैं और उसे मिनिमाइज करते हैं और पुनः उस पर विजिट करते हैं तो आपको आपके द्वारा एक्सेस की गई फाइल्स ऐसे ही मिलती है जैसे आपने उसे मिनीमाइज करते हुए छोड़ा था। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह फाइल्स आपकी कैश मेमोरी में सुरक्षित होती हैं। आपके द्वारा एक्सेस की गई किसी भी फाइल को आपका कंप्यूटर और स्मार्टफोन सबसे पहले कैश मेमोरी में चेक करता है यदि वह उसे वहां नहीं मिलती तत्पश्चात वह रैम में जाता है और वहां भी न मिलने पर सबसे अंत में हार्ड डिस्क में जाता है। इस प्रकार कैश मेमोरी में स्टोर फाइल्स सबसे पहले चेक की जाती हैं और सबसे तेजी से खुलती हैं। इसलिए आवश्यक मोबाइल फाइल्स को तेजी से एक्सेसिबल बनाने के लिए 08 से 10 एमबी तक का स्पेस कैश मेमोरी को दिया जाता है। ताकि बार-बार प्रयोग होने वाली फाइल्स को तेजी से ओपन किया जा सके।

कैश ऑन डिलीवरी का अर्थ | Cash on Delivery Meaning in Hindi

इंटरनेट पर ऑनलाइन खरीदारी करते हुए हमारे सामने बहुत से विकल्प निकल कर सामने आते हैं उन्ही में से एक विकल्प है "कैश ऑन डिलीवरी"। आमतौर पर हमें किसी ऑनलाइन प्रोडक्ट (उत्पाद) का ऑर्डर देने से पहले पैसों की अदायगी करनी होती है लेकिन यदि हम कैश ऑन डिलीवरी विकल्प को चुनते हैं तो इसका अर्थ यह होता है हमें ऑर्डर देते हुए कोई पैसा नहीं देना होता बल्कि जब वह प्रोडक्ट हमारे घर पर पहुँच जाएगा उस समय हमें उस प्रोडक्ट के लिए पैसे देने होंगे। कैश ऑन डिलीवरी अंग्रेजी के 3 शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "कैश" जिसका अर्थ होता है "पैसा" दूसरा शब्द है "ऑन" जिसका अर्थ होता है "पर" तीसरा शब्द है "डिलीवरी" जिसका अर्थ होता है "पहुँचना" इस प्रकार "कैश ऑन डिलीवरी" का सयुंक्त अर्थ होता है "पहुँचने पर पैसा देना" यानी कि जब ऑनलाइन प्रोडक्ट आपके घर पहुँच जाएगा तब आपको उसके लिए पैसे देने होते हैं इसी सुविधा को कैश ऑन डिलीवरी कहा जाता है।

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प देती है इसके अलावा भी बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं जिन पर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प मौजूद है। हालांकि यह विकल्प प्रत्येक प्रोडक्ट के लिए उपलब्ध नहीं होता इसलिए कुछ स्थानों पर आपको कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन देखने को नहीं मिलता। कैश ऑन डिलीवरी विकल्प में पैसा सुरक्षित हो जाता है इसलिए अधिकतर लोग कैश ऑन डिलीवरी शॉपिंग को प्राथमिकता देते हैं।

डूडल का अर्थ | Doodle Meaning in Hindi

जब आप खाली बैठे हुए ऐसे ही कोई कलाकृति का चित्रण करते हैं उन्हें डूडल कहा जाता है। आप उदाहरण के तौर पर अपनी रफ कॉपियों के पीछे छपी चित्रकारी को देख सकते हैं जो जाने-अनजाने आपने अपने खाली समय में बनाई है। इन्ही उल्टी-सीधी आकृतियों को डूडल कहा जाता है। अर्थात खाली समय में बैठकर बेवजह की गई चित्रकार को डूडल नाम से जाना जाता है। हालांकि यह चित्रकारी देखने में इतनी अच्छी नहीं होती लेकिन इस तरह की चित्रकारी से आपका समय अवश्य कट जाता है। डूडल शब्द इसलिए प्रसिद्ध हुआ है क्योंकि प्रत्येक विशेष अवसर पर ऑनलाइन सर्च इंजन "गूगल" अपना आधिकारिक लोगो हटाकर उस दिन के इतिहास के अनुसार एक डूडल बनाता है जिसे वह अपने मुख्य पृष्ठ पर लगाता है। जिस कारण दुनिया के वे सभी लोग जो गूगल को एक्सेस करते हैं उस डूडल से परिचित हो जाते हैं। इसके अलावा गूगल द्वारा बनाए गए डूडल्स के बारे में हिंदी न्यूज़ चैनल भी मुख्य रूप से रिपोर्टिंग करते हैं जिस कारण यह शब्द हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी प्रचलित हो चुका है।

गूगल डूडल्स को बहुत अधिक महत्व देता है और किसी भी विशेष दिन को चिन्हित करने के लिए डूडल्स का इस्तेमाल करता है। जैसे कि भारतीय स्वतंत्र दिवस,  गणतंत्र दिवस इत्यादि जैसे विशेष मौकों पर आप गूगल के मुख्य पृष्ठ पर डूडल बना हुआ देख सकते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले खेल या किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के जन्मदिवस इत्यादि को चिन्हित करने के लिए भी गूगल उनसे जुड़े डूडल बनाता है।

व्हाट डू यू मीन का अर्थ | What Do You Mean Meaning in Hindi

व्हाट डू यू मीन एक अंग्रेजी का वाक्य है जो 4 शब्दों से मिलकर बना हुआ है। सबसे पहला शब्द है "व्हाट" जिसका अर्थ होता है "क्या" दूसरा शब्द है "डू" जो कि एक क्रिया है। तीसरा शब्द है "यू" जिसका अर्थ होता है "तुम्हारा" चौथा शब्द है "मीन" जिसका अर्थ होता है "मतलब" इस प्रकार "व्हाट डू यू मीन" वाक्य का सयुंक्त अर्थ होता है "तुम्हारा क्या मतलब है"

इस वाक्य का प्रयोग विशेषकर उस समय किया जाता है जब बातचीत करते हुए सामने वाले व्यक्ति की बात समझ में न आई हो और आप उस व्यक्ति की कही बात का अर्थ जानना चाहते हैं। तब आप कहते हैं "व्हाट डू यू मीन?" अर्थात "तुम्हारा क्या मतलब है?"

डू यू लव मी का अर्थ | Do You Love Me Meaning in Hindi

डू यू लव मी एक अंग्रेजी का वाक्य है जो 4 शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "डू" जिसका अर्थ है "करना" दूसरा शब्द है "यू" जिसका अर्थ है "तुम" तीसरा शब्द है "लव" जिसका अर्थ है "प्यार" और चौथा शब्द है "मी" जिसका अर्थ है "मुझसे" इस प्रकार "डू यू लव मी" वाक्य का सयुंक्त अर्थ निकलता है "क्या तुम मुझसे प्यार करते/ करती हो?"

यह अंग्रेजी वाक्य चाहे लड़की द्वारा बोला जाए या लड़के द्वारा दोनों परिस्थितियों में वाक्य का प्रयोग बिना किसी अंतर के होता है। हालांकि जब हम इसको हिंदी में रूपांतरित करेंगे तो इसमें "डू" शब्द के अर्थ में अंतर आ जाएगा। यदि लड़की "डू यू लव मी" कहेगी तो इसका अर्थ होगा "क्या तुम मुझसे प्यार करते हो?" और अगर लड़का "डू यू लव मी?" कहेगा तो इसका अर्थ होगा "क्या तुम मुझसे प्यार करती हो?" हालांकि यह वाक्य किसी भी संबंध के लिए व बिना लिंग भेदभाव के प्रयोग किया जा सकता है। परंतु मुख्य रूप से हिंदी भाषी क्षेत्रों में इस वाक्य का प्रयोग प्रेमी जोड़े एक दूसरे के लिए करते हैं।

रेफरेंडम का अर्थ | Referendum Meaning in Hindi

रेफरेंडम एक अंग्रेजी का शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है जनमत संग्रह। "जनमत" दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "जन" जिसका अर्थ होता है "जनता" दूसरा शब्द है "मत" इसका अर्थ होता है "राय या वोट"। संग्रह का अर्थ होता है एकत्र होना। इस प्रकार जनमत संग्रह का अर्थ होता है सामूहिक रुप से सभी जनों द्वारा एकत्र होकर दी गई राय। इसी राय को जनमत संग्रह (अंग्रेजी में रेफरेंडम) कहा जाता है। आइए अब इसे उदाहरण सहित समझते हैं।

रेफरेंडम वह प्रक्रिया होती है जिसके जरिए किसी एक राजनीतिक प्रश्न पर सभी जनों की राय ली जाती है ताकि बहुमत के आधार पर एक विशेष दिशा में सार्थक कदम उठाए जा सकें। उदाहरण के तौर पर एक ऐसे विवादित क्षेत्र को लीजिए जिस पर दो देश अपना अधिकार स्थापित करते हैं। अब यहां पर कोई भी देश विवादित क्षेत्र को छोड़ना नहीं चाहेगा तो ऐसी स्थिति में हमें जनमत संग्रह की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि जनमत संग्रह द्वारा उस विवादित क्षेत्र में रहने वाले लोगों से पूछा जा सकता है कि वे उन दोनों देशों में से किस एक देश में जुड़ना चाहते हैं और उस जनमत संग्रह में जिस देश के पक्ष में ज्यादा वोट पड़ेंगे उस विवादित क्षेत्र को उस देश से जोड़ दिया जाएगा तथा वहां का क्षेत्रीय विवाद समाप्त हो जाएगा। इस प्रकार के जनमत संग्रह को रेफरेंडम कहा जाता है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...