एंटी सैटेलाइट वेपन का अर्थ | Anti Satellite Weapon Meaning in Hindi

एंटी सैटेलाइट वेपन एक अंग्रेजी का शब्द है जो तीन छोटे शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "एंटी" जिसका अर्थ होता है "विरोधी" दूसरा शब्द है "सैटेलाइट" जिसका अर्थ होता है "उपग्रह" तथा तीसरा शब्द है "वेपन" जिसे हिंदी में "हथियार" कहा जाता है। एंटी सैटेलाइट वेपन में मिसाइल (प्रक्षेपास्त्र) का प्रयोग किया जाता है। "प्रक्षेपास्त्र" अर्थात एक ऐसा हथियार जो निशाने की तरफ पूरे बल से फेंक कर मारा जाता है। इस प्रकार एंटी सैटेलाइट वेपन का अर्थ होता है "एक ऐसा प्रक्षेपास्त्र जो उपग्रह विरोधी हो और उपग्रह को ध्वस्त करने की क्षमता रखता हो"।

पृथ्वी के चारों ओर मानव निर्मित उपग्रह घूम रहे हैं जिन्हें हम "कृत्रिम उपग्रह" कहते हैं। इनका प्रयोग करके मौसम की जानकारी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग, स्थानों का पता लगाना, पृथ्वी पर नई खोजें करना व अन्य कई प्रकार के कार्य किए जाते हैं। कभी कभी इनका प्रयोग किसी देश की जासूसी करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए दुनिया के देश इन उपग्रहों को (जो पृथ्वी के धरातल से 2000 किलोमीटर ऊपर तक स्थित होकर पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं) ध्वस्त करने के लिए हथियार बनाते हैं इन्ही हथियारों को "एंटी सैटेलाइट वेपन" कहा जाता है। ये हथियार इसलिए बनाए जाते हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर देश के लिए खतरा बनने वाले किसी भी कृत्रिम उपग्रह को ध्वस्त किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...