फाइनेंसियल ईयर का अर्थ | Financial Year Meaning in Hindi

फाइनेंसियल ईयर को हिंदी में वित्त वर्ष कहा जाता है यह वर्ष 01 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है। वर्ष की इस अवधि में सभी संस्थाएं अपने आर्थिक क्रियाकलापों को पूरा करती हैं। चाहे वह सरकार हो या कोई भी संस्था हो वह पूरे वर्ष का लेखा जोखा 01 अप्रैल से बनाना शुरू करती है और अगले वर्ष 31 मार्च तक इसे पूर्ण करती है।

फाइनेंसियल ईयर तथा कैलेंडर ईयर के बीच तीन माह का अंतर होता है। यह कैलेंडर ईयर के अनुसार नया वर्ष शुरू होने से तीन माह बाद 01 अप्रैल को शुरू होता है तथा आगामी वर्ष शुरू होने के तीन माह बाद 31 मार्च को समाप्त होता है। साधारण बोलचाल में दो कैलेंडर वर्षों को जोड़ कर फाइनेंसियल ईयर का नाम बनाया जाता है जैसे यदि फाइनेंसियल ईयर 01 अप्रैल 2010 को शुरू हुआ है तो इसे फाइनेंसियल ईयर 2010-11 कहा जाएगा क्योंकि यह वर्ष 2011 में 31 मार्च को समाप्त होगा। फाइनेंसियल ईयर को Fiscal Year (फिस्कल ईयर) भी कहा जाता है क्योंकि इसी अवधि में सरकार द्वारा टैक्स व सरकारी खजाने से सबंधित कार्य पूर्ण किए जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...