गो टू हेल का अर्थ | Go to Hell Meaning in Hindi

गो टू हेल एक अंग्रेजी का वाक्य है जिसका प्रयोग ऐसी स्थिति में किया जाता है जब आप सामने वाले से कोई मतलब नही रखना चाहते। गो टू हेल अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "गो टू" जिसका अर्थ होता है "जाना" दूसरा शब्द है "हेल" जिसका अर्थ होता है "नरक" उपरोक्त वाक्य में हेल शब्द ऐसे "नरकीय स्थान" के लिए प्रयोग किया गया है जहां पर चारों ओर आग जली हो और जिसमें गिरते ही वस्तु का नाश हो जाए। उपरोक्त अंग्रेजी के शब्दों का यदि सयुंक्त रूप से अर्थ निकाला जाए तो "गो टू हेल" का हिंदी में अर्थ होगा "नरक में जाओ या भाड़ में जाओ"

हिंदी भाषा में उपरोक्त वाक्य के अर्थ के रूप में "भाड़ में जाओ" अधिक प्रचलित है। जब कोई व्यक्ति गुस्से में होता है और सामने वाले से कोई मतलब नही रखना चाहता तो वह "गो टू हेल" कह सकता है। भाड़ अनाज भूनने की भट्ठी को कहा जाता है। जो अंदर से अत्यधिक गर्म होती है तथा किसी भी जलनेयोग्य वस्तु को नष्ट कर सकती है। इसलिए भाड़ की तुलना नरक से करके उपरोक्त वाक्य बनाया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...