लव जिहाद का अर्थ | Love Jihad Meaning in Hindi

लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "लव" जो कि अंग्रेजी के Love शब्द का देवनागरी रूप है इसका हिंदी में अर्थ होता है "प्यार" और दूसरा शब्द है "जिहाद" जिसका हिंदी में अर्थ होता है "धर्मयुद्ध" अर्थात एक ऐसा प्रयत्नशील युद्ध जो धर्म हित के लिए किया जाता है। एक प्रकार से अपने धर्म को फैलाने के लिए किए जाने वाले युद्ध को जिहाद नाम दिया गया है।

"लव जिहाद" शब्द "जिहाद" का ही विस्तारित रूप है। जब अपने धर्म को फैलाने के लिए झूठे प्यार का सहारा लिया जाता है तब इसे "लव जिहाद" कहा जाता है। यह शब्द प्रचलन में तब आया जब कुछ जिहादी लोगों ने दूसरे धर्म की लड़कियों को प्यार के जाल में फसाकर उनका धर्म परिवर्तन करवाना शुरू किया। क्योंकि जिहाद एक फ़ारसी का शब्द है और मुस्लिम समुदाय से सबंधित है इसलिए "लव जिहाद" शब्द को मुस्लिम धर्म के जिहादियों के सापेक्ष में देखा जाता है जो दूसरे धर्म की लड़कियों को प्यार के जाल में फसाकर उनका धर्म परिवर्तन करवाते हैं। हिंदी भाषी क्षेत्रों के लिए "लव जिहाद" की यह परिभाषा भारत के सर्वोच्च न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) द्वारा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...