नाइस टू मीट यू का अर्थ | Nice to Meet You Meaning in Hindi

नाइस टू मीट यू एक अंग्रेजी भाषा का वाक्य है जो चार अंग्रेजी शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "नाइस" जिसका अर्थ होता है "अच्छा" दूसरा शब्द है "टू" जिसका अर्थ होता है "से" तीसरा शब्द है "मीट" जिसका अर्थ होता है "मिलना" चौथा शब्द है "यू" जिसका अर्थ होता है "तुमसे या आपसे"। जब इन चारों शब्दों को वाक्य बनाकर बोला जाता है तो "नाइस टू मीट यू" का सयुंक्त अर्थ निकलता है "आपसे मिलकर अच्छा लगा"

यह वाक्य किसी से विदा लेते हुए बोला जाता है। जब आप किसी से मिलते हो तथा कुछ समय उसके साथ बिताते हो तो विदा लेते हुए आप नरम लहजे में "नाइस टू मीट यू" कह सकते हो। पुरुषों द्वारा यह वाक्य कहते हुए हाथ मिलाना सभ्य तरीका माना जाता है हालांकि स्त्रियां भी यह वाक्य कहते हुए हाथ मिला सकती हैं या गले लग सकती हैं। अंग्रेजी का यह वाक्य किसी भी सबंध में बिना किसी अंतर के बोला जा सकता है। लेकिन विशेष रूप से यह वाक्य उन सबधों के लिए बना है जिसमें आपको फॉर्मेलिटी (औपचारिकता) दिखानी होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...