पॉइंट टू बी नोटेड माय लॉर्ड का अर्थ | Point to be noted my lord Meaning in Hindi

पॉइंट टू बी नोटेड माय लार्ड एक अंग्रेजी का वाक्य है जो चार शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "पॉइंट" इसका अर्थ होता है "बिंदु"; दूसरा शब्द है "टू बी" इसका अर्थ होता है "होना या किया जाना"; तीसरा शब्द है "नोटेड" इसका अर्थ होता है "दर्ज करना" तथा चौथा शब्द है "माय लार्ड" जो कि एक सम्मान सूचक शब्द है तथा इसका प्रयोग यूनाइटेड किंगडम में जज, पादरी व अन्य गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान में किया जाता है। इस प्रकार "पॉइंट टू बी नोटेड माय लार्ड" वाक्य का सयुंक्त अर्थ निकलता है "मेरे आदरणीय; इस बिंदु को दर्ज किया जाना चाहिए" या "मेरे आदरणीय; इस बिंदु पर ध्यान दिया जाना चाहिए"

इस वाक्य का प्रयोग विशेषकर अदालत में किया जाता है जब वकील केस लड़ रहा होता है तो जिन बिंदुओं पर वह अदालत का विशेष ध्यान दिलवाना चाहता है उनके लिए वह "पॉइंट टू बी नोटेड माय लार्ड" शब्द का प्रयोग करता है जैसे कि उदाहरण के रूप में हम यह वाक्य ले सकते हैं "पॉइंट टू बी नोटेड माय लार्ड; अपराधी उस दिन घर से बाहर था" अर्थात वकील चाहता है कि अपराधी के घर से बाहर होने की बात को न्यायाधीश द्वारा विशेष रूप से दर्ज किया जाए। ताकि इस बिंदु का प्रयोग कर आगे केस सुलझाने में सहायता मिल सके। इस प्रकार वकील द्वारा किसी विशेष बात पर अदालत का ध्यान दिलवाने के लिए "पॉइंट टू बी नोटेड माय लार्ड" वाक्य का प्रयोग किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...