RIP Meaning in Hindi | आर.आई.पी. का अर्थ

RIP शब्द अंग्रेजी वर्णमाला के तीन अक्षरों से मिलकर बना हुआ है पहला अक्षर है "R" जिसका पूर्ण रूप है "REST" दूसरा अक्षर है "i" जिसका पूर्ण रूप है "IN" और तीसरा अक्षर है "P" जिसका पूर्ण रूप है "PEACE"

RIP एक संक्षिप्त रूप है जिसका प्रयोग किसी की मृत्यु के समय किया जाता है। RIP का पूरा नाम (अर्थात फुल फॉर्म) होती है "Rest in Peace" जिसका हिंदी में मतलब होता है "भगवान इनकी आत्मा को शांति दे" इंटरनेट पर अंग्रेजी वाक्यों को छोटे रूप में प्रयोग किए जाने का प्रचलन है इसलिए अंग्रेजी वाक्य "रेस्ट इन पीस" को RIP के रूप में बहुतायत तौर पर प्रयोग किया जाने लगा है। किसी की मृत्यु के समय अपना दुख व्यक्त करने व आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करने के लिए RIP शब्द लिखा जाता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे हिंदी भाषा में लिखते समय किसी मृत व्यक्ति के नाम से पूर्व स्वर्गीय लिखा जाता है ठीक वैसे ही अंग्रेजी भाषा में लिखते हुए मृत व्यक्ति के नाम से पूर्व RIP लिखकर उसकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...