गफलत/ गफ़लत का अर्थ व मतलब | Gaflat Meaning in Hindi

गफलत, ग़फ़लत या गफ़लत शब्द का प्रयोग मुख्य रूप से उर्दू शायरी में किया जाता है। हिंदी भाषा की आम बोलचाल में यह शब्द बहुत ही कम देखने को मिलता है। गफलत शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है बेसुध, नजरअंदाजी, या अवचेतना। अर्थात आसपास के माहौल के बारे में सुध-बुध न रहना और एक प्रकार से अपनी चेतना को खो देना। गफ़लत शब्द का प्रयोग मुख्य रूप से प्रेम से संबंधित शायरी में होता है और उर्दू की शायरी जो पुराने शायरों द्वारा कही गई हैं उनमें मुख्य रूप से इस शब्द का प्रयोग देखने को मिलता है। उदाहरण के तौर पर एक शब्द है "गुरुर ए गफ़लत" जिसे शायरी में प्रयोग किया जाता है जिसका अर्थ होता है "अपनी बेसुध अवस्था पर गर्व करना"


इस शब्द का प्रयोग हम नीचे दिए गए कुछ उदाहरणों से अच्छी तरह समझ सकते हैं नीचे दिए गए वाक्यों में गफ़लत शब्द का प्रयोग करके दिखाया गया है।

उदाहरण:

1. अगर आपको लगता है कि आप हमें युद्ध में हरा सकते हैं तो यकीन मानिए आप गफ़लत में जी रहे हैं।

उपरोक्त वाक्य में यह बताने की कोशिश की गई है कि सामने वाले व्यक्ति को वास्तविकता का ज्ञान नहीं है वह एक नासमझी और एक भ्रम में जी रहा है उसे वास्तविक माहौल और वास्तविक परिस्थितियों के बारे में ज्ञान नहीं है।

2. आप हर समय गफलत में मत रहा करो।

उपरोक्त वाक्य में यह कहने की कोशिश की गई है कि सामने वाला व्यक्ति जो हमेशा अवचेतना में रहता है आसपास की स्थितियों का ध्यान नही रखता अपनी सुध बुध खोए रहता है; को हमेशा ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहिए उसे आसपास के बारे में जानकारी होनी चाहिए वह बेसुध न बना रहे इसी में उसकी भलाई है।

3. एक शायरी जिसमें गफ़लत शब्द का प्रयोग हुआ है वह इस प्रकार है:

मुझे आप जरा सी गफ़लत से भी डर लगता है...
आंख लगती है और दीवार से सर लगता है...

उपरोक्त शायरी में गफ़लत शब्द से यह आशय निकाला जा सकता है कि व्यक्ति ऐसी बेसुध हालत में है जिसमें उसे अपने शरीर के साथ हो रही हानि का भी ज्ञान नहीं रहता और वह अपना खुद का ही नुकसान कर बैठता है। इस प्रकार गफ़लत शब्द किसी भी ऐसे स्थान पर प्रयोग किया जाता है जहां पर किसी व्यक्ति की मदहोशी, बेसुधी या अवचेतना की बात की जा रही होती है अर्थात ऐसी स्थिति जिसमें वह अपने आसपास के माहौल से मानसिक रूप से कट जाए और और उसका मस्तिष्क वास्तविक माहौल को नजरअंदाज कर दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...