जेंडर डिस्क्रिमिनेशन का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Gender Discrimination Meaning in Hindi

जेंडर डिस्क्रिमिनेशन मूल रूप से अंग्रेजी भाषा का शब्द है जो अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। इसमें जेंडर का अर्थ होता है "लिंग" तथा डिस्क्रिमिनेशन का अर्थ होता है "भेदभाव" इस प्रकार लिंग के आधार पर भेदभाव करना ही जेंडर डिस्क्रिमिनेशन कहलाता है। उदाहरण के तौर पर यदि महिलाओं या पुरुषों में से किसी एक वर्ग को विशेष सुविधाएं दी जाएं जबकि दूसरे वर्ग को पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से उन विशेष सुविधाओं से वंचित रखा जाए; वो भी ऐसी स्थिति में जबकि दोनों वर्गों को उस सुविधा की आवश्यकता हो तो इसे जेंडर डिस्क्रिमिनेशन या जेंडर इनइक्वलिटी कहा जाता है।

जेंडर डिस्क्रिमिनेशन के बहुत से उदाहरण हमारे अपने देश भारत में भी देखे जा सकते हैं जैसे कि कुछ धार्मिक स्थलों पर महिलाओं को जाने की अनुमति नही दी जाती या फिर इसके विपरीत कुछ विशेष सुविधाएं जो सरकार द्वारा केवल महिलाओं को दी जाती है; इन दोनों ही स्थितियों में जेंडर डिस्क्रिमिनेशन दिखाई देता है। तो इस तरह से हम दोनों जेंडर के साथ डिस्क्रिमिनेशन देख सकते हैं। हालांकि हमें यह मानना होगा कि भारत सहित लगभग दुनिया के सभी देशों में जेंडर डिस्क्रिमिनेशन के आधार पर महिलाओं के साथ भेदभाव अधिक होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...