Kota Factory Meaning in Hindi | कोटा फैक्ट्री का अर्थ, मतलब व परिभाषा

कोटा फैक्ट्री मूल रूप से राजस्थान के कोटा शहर में हजारों की सँख्या में स्थित उन कोचिंग सेंटर्स की कहानी को दर्शाने वाली वेब सीरीज है जिनका फोकस मुख्य रूप से IIT एडमिशन पर होता है। IIT का अर्थ होता है इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जिनमें एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम अर्थात प्रारम्भिक परीक्षा देनी पड़ती है और इस परीक्षा में एक बड़े स्तर की प्रतिस्पर्धा होती है। इसी प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान पर आने की होड़ में विद्यार्थी देश के अलग-अलग कोनों से कोचिंग लेने के लिए कोटा आते हैं। राजस्थान के कोटा शहर में स्थित कोचिंग सेंटर्स ने राष्ट्रीय स्तर की इन परीक्षाओं के लिए दी जाने वाली कोचिंग में सबसे उच्च दर्जे का स्थान हासिल कर लिया है और आज कोटा को देश का सर्वोत्तम कोचिंग हब माना जाता है। यही कारण है कि देश भर से लाखों की संख्या में छात्र प्रत्येक वर्ष कोटा में कोचिंग लेने के लिए आते हैं।

वहीं यदि बात की जाए "कोटा फैक्ट्री" शब्द की तो कोटा शहर के नाम के साथ फैक्ट्री शब्द इसलिए लगाया गया है क्योंकि वेब सीरीज के निर्देशक कहीं ना कहीं यह दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं कि कोटा शहर आज शिक्षा क्षेत्र से कमाए जाने वाले पैसे की "फैक्ट्री" बन चुका है क्योंकि यहां के कोचिंग सेंटर कॉम्पिटिशन को देखते हुए विद्यार्थियों से अच्छी-खासी फीस वसूलते हैं। यही कारण है कि इस वेब सीरीज का नाम "कोटा फैक्ट्री" रखा गया है। यह वेब सीरीज TVF (द वायरल फीवर) द्वारा चलाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...