क्लस्टर का अर्थ | Cluster Meaning in Hindi

शब्दकोश के अनुसार क्लस्टर का अर्थ होता है : गुच्छा, झुंड या एक से अधिक लोगों का समूह। किसी भी प्रकार का समूह जहां पर एक से अधिक लोग एकत्रित हो गए हो उस समूह को हम क्लस्टर कह सकते हैं।

इसका प्रयोग हम और भी बहुत से तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि देशों का समूह भी क्लस्टर कहलाता है और उद्योगों के समूह को भी हम क्लस्टर कह सकते हैं। इसके अलावा किसी विशेष समुदाय से सबंध रखने वाले लोगों को भी हम सामूहिक रूप से क्लस्टर कह सकते हैं।

क्लस्टर के प्रयोग को समझने के लिए हम कुछ उदाहरण ले सकते हैं जैसे कि "The cluster of grapes" अर्थात "अंगूरों का गुच्छा" इस वाक्य में क्लस्टर का प्रयोग इसलिए किया गया है क्योंकि अंगूर के गुच्छे में एक ही तरह के अंगूर बड़ी मात्रा में हैं।

वहीं अन्य तरीकों से भी इस शब्द का प्रयोग किया जा सकता है जैसे कि यदि बहुत से पेड़ एक ही स्थान पर इकट्ठे लगाए हुए हैं तो हम इसे कह सकते हैं कि यह पेड़ों का समूह है अर्थात यह पेड़ों का क्लस्टर है।

इसके अलावा मान लीजिए कई ऐसे व्यक्ति हैं जो एक ही तरह का कार्य करते हैं जैसे कि फोटोग्राफर। यदि बहुत से फोटोग्राफर एकत्रित होकर फिल्मी सितारे के घेर लेते हैं तो हम कह सकते हैं कि यह फोटोग्राफरों का क्लस्टर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...